डाकघर में भी बनेंगे पासपोर्ट जानिए कैसे

508

जब भी बात पासपोर्ट बनवाने की होती है तो हर भारतीय के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ साफ देखी जा सकती हैं क्योंकि पासपोर्ट बनवाना इतना आसान नहीं है और ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में पासपोर्ट की आवश्यकता बहुत ज्यादा है क्योंकि आपको कभी भी किसी भी समय विदेश जाना पड़ सकता है।

अब एक बहुत सरल प्रक्रिया आने जा रही है जिसके अंतर्गत आप महज 15 दिन के अंदर डाकघर से पासपोर्ट बनवा सकते है। चोंकिये मत इस प्रक्रिया के जरिये आप डाकघर से भी पासपोर्ट बनवा सकते है।

अब आपको पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट ऑफिस के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। विदेश मंत्रालय ने डाकघरों को आउटसोर्सिंग के रूप में पासपोर्ट बनाने की इजाजत दे दी है। अब विदेश मंत्रालय से इजाजत मिलने के बाद डाकघरों को 1 महीने में यह हाईटेक काम शुरु करना होगा। जिस भी पासपोर्ट पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनेगा उस पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला जाएगा।

  • पासपोर्ट बनाने के लिए जानिए क्या होगी प्रक्रिया।
  • आवेदनकर्ता को फीस के अलावा प्रति फॉर्म निर्धारित शुल्क देना होगा।
  • इसके बाद की प्रक्रिया आवेदनकर्ता और पासपोर्ट कार्यालय के बीच होगी।
  • ऑनलाइन फॉर्म जमा होने के बाद अपॉइंटमेंट तिथि जनरेट होगी।
  • इसकी सूचना आवेदक तक पहुंचाई जाएगी।
  • इच्छुक आवेदनकर्ता डाकघर पहुंचेगा और दस्तावेज जमा करेगा।
  • कर्मचारी आवश्यक दस्तावेज की जांच कर ऑनलाइन आवेदन करेगा।

आप यह बात जानकर हैरान हो जायेंगे कि पूरे देश में मात्र 89 पासपोर्ट केंद्र है जहां से पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। वही भारत में करीबन डेढ़ करोड़ आवेदक हर साल पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं। इस संख्या को संभाल पाना बेहद मुश्किल है इसीलिए इस प्रकार की व्यवस्था शुरू की गई है। गौरतलब है कि यह प्रक्रिया अभी गुजरात और कर्नाटक के दो पोस्ट ऑफिसों में शुरू की जाएगी अगर यह प्रयास सफल रहा तो पूरे देश में इसे लागू किया जाएगा।

“डाकघर में क्यों इस्तेमाल किया जाता है पिन कोड”
“पासपोर्ट बनाना हुआ और भी आसान जानिए कैसे ?”
“इन देशों के हैं सबसे खूबसूरत पासपोर्ट”
“पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं?”

Source

Add a comment