नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आती है आजकल ज्यादातर फ़ोन में

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी दी जाती है लेकिन आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों है। वैसे तो हमारी आदत होती है जब भी फ़ोन हैंग हो जाता है तो हम फ़ोन की बैटरी निकाल लेते हैं और फ़ोन सही हो जाता है लेकिन आजकल स्मार्टफोन में आने वाली नॉन रिमूवेबल बैटरी के साथ ऐसा नहीं हो सकता तो फिर क्यों दी जाती है फ़ोन में ऐसी बैटरी ?

इसके कुछ फायदे हैं तो साथ ही कुछ नुकसान भी हैं तो आइये आज आपको बताते हैं नॉन रिमूवेबल बैटरी के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में।

नॉन रिमूवेबल बैटरी के फायदे

1. स्लिम डिजाइन के लिए – नॉन रिमूवेबल बैटरी के इस्तेमाल से फ़ोन को स्लिम बनाना आसान हो जाता है। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण पैनल और बैटरी के बीच की जगह कम हो जाती है और फ़ोन थोड़ा पतला हो जाता है।

2. टूटने की सम्भावना कम हो जाती है – नॉन रिमूवेबल बैटरी की फ़ोन में पकड़ अच्छी होती है और इसे पूरी सख्ती के साथ फिट किया जाता है जिससे फ़ोन के गिरने से इस पर ज्यादा असर नहीं होता।

3. धूल और पानी से बचाव – फोन के गीला हो जाने या धूल मिट्टी से बैटरी पूरी तरह सुरक्षित रहती है। बैटरी को फ़ोन में पूरी तरह से कसकर लगाया जाता है जिससे फ़ोन में पानी या धूल जाने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

4. फ़ोन के पार्ट्स की वास्तविकता – फ़ोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी होने के कारण फ़ोन खराब होने पर हर कोई फ़ोन खोलने की या ठीक करने की काबिलियत नहीं रखता ऐसे में हम हमेशा आॅथराइज सर्विस सेंटर पर ही इसे ठीक कराते हैं जिससे हमारे फ़ोन में किसी नकली एक्सेसरीज लगाने का खतरा कम हो जाता है।

नॉन रिमूवेबल बैटरी के नुकसान

1. रिसेट के समय – फ़ोन के गर्म हो जाने पर या हैंग हो जाने पर फ़ोन को रिसेट किया जाता है और पहले बैटरी निकली जाती है लेकिन नॉन रिमूवेबल बैटरी के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते।

2. ज्यादा खर्च – फ़ोन की बैटरी ख़राब हो जाये तो फ़ोन की बैटरी को आॅथराइज सर्विस सेंटर से बदलवाने पर इसका कुछ अतिरिक्त चार्ज भी लगता है जो हमारी जेब को थोड़ा अखरता है।

3. दूसरे फ़ोन से बैटरी बदलने पर – अगर आपकी बैटरी ख़राब हो जाये या आप ऐसे ही किसी दूसरे फ़ोन की बैटरी से अपनी बैटरी बदलना चाहें तो ऐसा संभव नहीं होता।

“जानिए क्यों फटती है फोन की बैटरी”
“कीमत में कम बैटरी में दम – ये हैं पावरफुल बैटरी वाले स्मार्टफोन्स”
“एक ऐसी बैटरी जिसे हज़ारों सालों के बाद भी चार्ज कर सकते है”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment