ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए जरुरी हैं ये आदतें अपनाना

0

आइये जानते हैं ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए क्या करे। ऑफिस वो जगह है जहाँ आप अपने दिन का ज़्यादातर वक़्त गुजारते हैं और हर दिन बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश भी करते हैं लेकिन इसके बाद भी कभी आप प्रमोशन से चूक जाते हैं तो कभी सीनियर्स से काम की तारीफ पाने में।

ऐसे में काम के प्रति उत्साह धीरे-धीरे कम होने लग जाता है और कई बार निराशा का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में ये जान लेना फायदेमंद साबित हो सकता है कि ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए जरुरी हैं ये आदतें अपनाना 1

ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए जरुरी हैं ये आदतें अपनाना

समय पर पहुंचना पहली ज़रूरत है – ऑफिस समय पर पहुंचना सबसे पहली ज़रूरत होती है। ऑफिस छोटा हो या बड़ा, आप नए कर्मचारी हो या पुराने, समय पर पहुंचकर अपना काम शुरू करना सबसे लिए एक ज़रूरी नियम है।

अगर इस नियम को आप रोज़ाना अपनाते हुए समय पर ऑफिस पहुँच जाते हैं तो आपको देर होने का तनाव नहीं झेलना पड़ता, साथ ही आपके बॉस और सीनियर्स पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है और समय पर पहुँचने से आप काम भी समय पर पूरा कर लेते होंगे लेकिन अगर आप देर से ऑफिस पहुँचने वालों में से हैं तो इस आदत को बदल लीजिये।

काम पर रखें पूरा फोकस – समय पर ऑफिस पहुँच जाना ही काफी नहीं है बल्कि अपने काम पर पूरा ध्यान लगाना और उसे बेहतर तरीके से पूरा करना भी बेहद ज़रूरी होता है। अगर आपका ध्यान गपशप और इधर-उधर की गॉसिप में ज़्यादा रहता है तो इस आदत को भी सुधार लेना ही बेहतर है क्योंकि ऑफिस में ऐसे लोग ही पसंद किये जाते हैं और तरक्की पाते हैं जो काम पर पूरा फोकस रखते हैं।

अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे सम्बन्ध रखिये – ऑफिस में रहते हुए आपको कई छोटी-बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता होगा लेकिन ऐसे हालातों में केवल सहकर्मी ही होते हैं जो उन मुश्किलों को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए आपको भी अपने साथियों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और सहकर्मियों के साथ अच्छे सम्बन्ध रखने से आपका नेटवर्क काफी अच्छा बन जाता है जिसके चलते आपके लिए काम करना काफी आसान हो जाता है।

काम को प्राथमिकता के अनुसार करें – ऑफिस में रोज़ काम करना आपकी आदत है लेकिन इन्हीं कामों को अगर आप प्राथमिकता के अनुसार करना शुरू कर दें तो आपके काम की गुणवत्ता बढ़ जाएगी क्योंकि सबसे ज़रूरी काम सबसे पहले कर लेने से आप अनावश्यक दबाव से बच जाएंगे और हर काम समय पर प्राथमिकता के अनुसार होता चला जाएगा और आप तनावमुक्त होकर बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

नया सीखने के लिए समय निकालिये – भले ही आपकी ये शिकायत रहती हो कि ऑफिस में समय ही नहीं मिलता है, फिर भी अगर आप तरक्की चाहते हैं तो आपको अपनी इंडस्ट्री से जुड़ी नयी बातों को जानना चाहिए।

आपके काम से जुड़े नए टूल्स और टेक्नोलॉजी को समझकर आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बना पाएंगे और नयी जानकारियां साझा करते रहने से सहकर्मियों और सीनियर्स के बीच आपका अच्छा प्रभाव पड़ने लगेगा।

ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए जरुरी हैं ये आदतें अपनाना 2

पहल करने में देर मत करिये – कई बार ऐसा होता है कि किसी नए प्रोजेक्ट के लिए आपके पास बेहतरीन आईडिया होता है लेकिन उसे शेयर करने में आप झिझक महसूस करते हैं और आगे बढ़ने और तारीफ़ पाने का एक बेहतरीन अवसर अपने हाथ से जाने देते हैं।

याद रखिये कि ऐसे अवसर रोज़ नहीं आते इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपना सुझाव अपने सीनियर या बॉस के साथ साझा करें और हो सकता है कि इसी से आपकी तरक्की की राह खुल जाये।

बहस करने से बचें – हो सकता है कि आप स्पष्टवादी हो या ग़लत बात पर हामी भरना आपको पसंद नहीं आता हो लेकिन ऑफिस के माहौल में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है जैसे अपने सीनियर्स और बॉस की किसी बात पर सहमत नहीं हो पाने की स्थिति में उनसे तर्क-वितर्क या बहस करने की बजाए उनकी बात सुने और विरोध करने से बचें क्योंकि ऐसा करके आप अपने प्रदर्शन पर विपरीत प्रभाव भी डाल लेंगे और आपके सम्बन्ध भी ख़राब हो सकते हैं।

ऑफिस में काम करने वाले हर शख्स की चाहत बेहतर प्रदर्शन करने और जल्द से जल्द तरक्की पाने की होती है। ऐसे में अगर कुछ ज़रूरी बातों पर गौर किया जाए तो ऐसा किया जाना आसान हो सकता है और अब आप जान चुके हैं कि ऑफिस में अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए किस प्रकार के प्रयासों की ज़रूरत होती है।

तो बस, देर किस बात की! अभी से अपनी उन आदतों को छोड़ दीजिये जो बेहतर प्रदर्शन करने की राह में रोड़ा बन गयी हैं और उन आदतों को तुरंत अपना लीजिये जो आपको तरक्की का रास्ता दिखा सकती हैं।

उम्मीद है जागरूक पर ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए क्या करे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here