ऑफिस में आसान व्यायाम से बने रहिये फिट

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ऑफिस और काम का रिश्ता उतना ही गहरा है जितना काम और थकान का। ऑफिस में घंटों काम करने के कारण शरीर के कई हिस्सों में दर्द और अकड़न होने लगती है जो कई बार तो गंभीर बीमारी का रूप भी ले लेती है और जब से ऑफिस में कंप्यूटर पर काम होने लगा है तब से हम सब कुर्सी से उठना ही भूल गए है।

ऑफिस में अपनी सीट पर लगातार 7-8 घंटे बैठे रहेंगे तो बॉडी को होने वाली तकलीफ के लिए भी तैयार रहिये क्योंकि एक जगह टिककर बैठने की इस आदत के कारण ही गर्दन, कंधे, कमर में दर्द होने लगता है और इसका हल निकालने की बजाये हम सिर्फ ये बहाना लगा देते हैं कि टाइम की कहाँ मिलता है, काम करें या आराम? तो इसका जवाब आप खुद को दीजिये कि अगर फिट रहना है तो काम के दरमियान 5-10 मिनट का करना होगा व्यायाम। आप ही सोचिये कि अगर सिर्फ चंद मिनट खुद की सेहत को देने से डॉक्टर के चक्कर लगाने और बीमार होकर बिस्तर पकड़ने से बचा जा सकता है तो इसमें बुराई ही क्या है।

तो चलिए, आज आपको बताते हैं ऐसे कुछ आसान व्यायाम जिन्हें आप ऑफिस में रहते हुए भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं और इनसे बॉडी को मिलने वाली राहत का अंदाज़ा आपको कुछ दिनों में अपने आप ही होने लगेगा –

बैठने का तरीका सही रखना होगा –
ऑफिस की कुर्सी पर बैठने का तरीका ही आपकी सारी मुश्किलों की जड़ है। काम के दौरान झुके कंधे और कमर को एक ओर झुकाकर बैठने की आपकी आदत के कारण कंधे, गर्दन, रीढ़ की हड्डी में दर्द रहना शुरू हो जाता है इसलिए खड़े रहने और बैठने के दौरान अपनी बॉडी को सीधा रखने की आदत डालें।

चेहरे और आँखों के लिए व्यायाम –
आंखों की पुतलियों को दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे और फिर गोल-गोल घुमाएं। फिर 10 सेकंड के लिए छत को लगातार देखें, फर्श पर देखें, फिर दूर दीवार पर देखें। इसके बाद कम से कम 30 सेकंड के लिए आंखें बंद कर लें। अब हथेलियों को आपस में रगड़कर इनसे आँखों को 10 सेकंड के लिए ढंक लें और फिर हथेलियों को आँखों और चेहरे पर मसलें। ऐसा करने से आपको थकी आँखों और मुरझाये चेहरे में ताज़गी का अहसास होने लगेगा।

मुँह और कानों के लिए व्यायाम –
मुंह को हवा से पूरा भरें और हवा से फूले हुए गालों को बॉल की तरह कुछ सेकंड तक दाएं-बाएं घुमाएं, फिर मुंह को 5 बार खोलें और बंद करें।
कानों को ऊपर और नीचे से 3 बार खींचे, हाथ की 2 उँगलियों को कैंची के समान खोल कर इनसे कानों को रगड़ें। ऐसा करने से आपका आलस उड़नछू हो जाएगा।

गर्दन की एक्सरसाइज –
कुर्सी पर बैठे-बैठे ही अपनी गर्दन को 15 सेकंड ऊपर और 15 सेकंड तक नीचे रखें। फिर गर्दन को दायीं ओर घुमाकर धीरे धीरे बायीं ओर घुमाएं। फिर दाएं से बाएं गोल-गोल घुमाएं, फिर बाएं से दाएं गोल-गोल घुमाएं। ऐसा करने से आपको गर्दन की अकड़न में राहत मिलने लगेगी।

कंधों की एक्सरसाइज –
सीट पर बैठे रहकर अपने झुके हुए कंधों को सीधा करें, फिर कन्धों को जितना ऊँचा उठा सके उठाये और 10 सेकंड इसी स्थिति में रहने के बाद नीचे ले आएं। ऐसा 3-4 बार करें।
इसके बाद दोनों कन्धों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज डायरेक्शन में 10-10 बार घुमाएं। ऐसा करने से आपके कन्धों का कड़ापन दूर होने लगेगा।

हाथों के लिए व्यायाम –
लगातार टाइपिंग करते रहने से हाथों में दर्द होने लगता है। इसे दूर करने के लिए आप उँगलियों को कन्धों पर रखें। फिर कोहनियों को दाएं से बाएं और बाएं से दाएं घुमाएं। इसके बाद दोनों हाथों को सामने की ओर सीधा रखकर कलाइयों को भी दाएं से बाएं और बाएं से दाएं गोल-गोल घुमाइए। इसके बाद हाथों को तेज़ी से बंद करते हुए मुट्ठी बनाये, फिर खोलें। ऐसा करने से आपको कंप्यूटर पर काम करने के दौरान हाथों को होने वाली तकलीफ में राहत मिलेगी।

सीने की एक्सरसाइज
दोनों हाथों की अंगुलियों को एक-दूसरे में फंसाकर, हाथों की हथेलियों को सिर के ऊपर उल्टा कर दें और हाथों को ऊपर की ओर खींचें। इसी पोजीशन में रहते हुए थोड़ा दायीं ओर झुके फिर थोड़ा बाएँ ओर झुकें। इस दौरान फिंगर लॉक लगे हुए आपके हाथ सिर के ऊपर ही रखें। इसके बाद धीरे धीरे हाथों को नीचे ले आये और फिंगर लॉक खोल लें। ऐसा करने से चेस्ट के अलावा कन्धों, हाथों और उँगलियों को भी आराम मिलेगा।

कमर के लिए व्यायाम –
दाएं पैर को बाएं पैर पर क्रॉस करके बैठे और कमर को विपरीत दिशा में घुमाएं, ऐसा ही बाएं पैर को दाएं पैर पर क्रॉस करके भी करें। इसके अलावा कमर को पीछे की ओर भी झुकाये। ऐसा करने से कमर की अकड़न दूर होने लगेगी।

पैरों की एक्सरसाइज –
कुर्सी पर बैठे हुए, एक पैर को घुटने से मोड़कर चेस्ट की ओर लाये, फिर ज़मीन पर रखें। 5 बार ऐसा करें, फिर दूसरे पैर के साथ भी इसे दोहराये। जूते खोलकर, पंजों की अंगुलियों को ऊपर-नीचे करें। इसके बाद पंजों को ऊपर की ओर खींचे, फिर नीचे की ओर झुकाएं। फिर पंजों को ज़मीन से उठाकर क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। पंजों को ज़मीन से ऊँचा रखें और एड़ियों को ज़मीन पर रखकर दबाव लगाएं। ऐसा करने से आपको पैर,पंजे और एड़ी के दर्द में राहत मिलेगी।

एक्सरसाइज करना और ऑफिस में फिट रहना अब तक आपको मुश्किल लगता रहा है लेकिन अब इन आसान सी एक्सरसाइज के ज़रिये आप अपने आप को बड़ी आसानी से फिट बनाये रख सकेंगे, लेकिन इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि कोई भी व्यायाम झटके से और जल्दी-जल्दी न करें और शुरुआत धीरे-धीरे और कम समय के लिए करिये क्योंकि आपको थकना नहीं है बल्कि एक्टिव रहना है।

अगर आप जल्द से जल्द चुस्त शरीर चाहते हैं तो ऑफिस आने से पहले ताज़ी हवा में सैर करके आइये और ऑफिस पहुंचने के लिए सीढ़ियों की राह पकड़िए। ज़्यादा हैवी खाना खाकर व्यायाम बिलकुल मत करिये और पानी और ग्रीन टी पीने के लिए सीट से उठते रहिये। इन छोटी-छोटी सी आदतों और सिंपल एक्सरसाइज के ज़रिये कुछ ही दिनों में आप शरीर को हल्का और एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे। तो बस! देर किस बात की, अगली सुबह से ही ऑफिस के इन बोझिल दिनों को ताज़गी भरे दिनों में बदल लीजिये।

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