ओलिव ऑयल के फायदे

सितम्बर 4, 2018

ओलिव ऑयल का इस्तेमाल आप भी जरूर करते होंगे क्योंकि ओलिव ऑयल यानि जैतून का तेल स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों को बढ़ाने में सहायक होता है। ऐसे में अगर ओलिव ऑयल के फायदे के बारे में बात की जाए तो आप इस ऑयल की बहुत-सी खूबियों के बारे में जान सकेंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। तो चलिए, आज आपको बताते हैं ओलिव ऑयल के फायदे के बारे में–

कोलेस्ट्रॉल को कम करे – अतिरिक्त शुद्ध (extra virgin) ओलिव ऑयल धमनियों में संकुचन करने वाले LDL कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है और दिल को सुरक्षित रखने वाले HDL कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है।

हाई ब्लडप्रेशर को कम करे – खाने में जैतून के तेल का उपयोग करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होने लगती है। इस तेल में हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट होने के कारण हृदय की उम्र भी बढ़ती है इसलिए दिल को स्वस्थ बनाये रखने के लिए खाना पकाने में और सलाद में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

डायबिटीज में राहत दिलाये – ओलिव ऑयल ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बनाये रखने में मदद करता है और ब्लड में शुगर कण्ट्रोल में सुधार लाकर, इन्सुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है। ये ऑयल टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है।

सूजन कम करे – शरीर में किसी भी कारण से रहने वाली सूजन को दूर करने में भी ऑलिव ऑयल सहायक होता है। अपनी डेली डाइट में एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल की 1 या 2 चम्मच लेकर सूजन और उससे होने वाले रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है।

हड्डियां मजबूत बनाये – जैतून के तेल का सेवन करने से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। इसका इस्तेमाल खाना पकाने के अलावा मालिश करने में भी करना चाहिए। ऐसा करने से ऑस्टियोपोरेसिस होने का ख़तरा भी कम हो जाता है।

कैंसर से बचाव करे – ऑलिव ऑयल में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट्स, सूजन को कम करके कई तरह के कैंसर के ख़तरे को कम करते हैं। ओलिव ऑयल ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट, श्वसन तंत्र और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

दिमाग को स्वस्थ रखे – शुद्ध जैतून के तेल में मौजूद फिनॉलिक घटक दिमाग को स्वस्थ बनाये रखता है और अल्ज़ाइमर और डिमेंशिया से जुड़ी दिमाग की कमजोरी को कम करने में भी मदद करता है।

वजन कम करने में सहायक – पेट की चर्बी दूर करने और वजन कम करने के लिए हर रोज एक या दो चम्मच शुद्ध जैतून के तेल का सेवन करना चाहिए। एक अध्ययन में पाया गया है कि इस तेल की महक से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और चीनी खाने की इच्छा भी कम हो जाती है।

त्वचा को नरम और चमकदार बनाये – विटामिन ए, विटामिन-ई के साथ मिनरल्स और फैटी एसिड्स युक्त ऑलिव ऑयल त्वचा के लिए एक बढ़िया मॉइश्चराइजर है जो स्किन को नरम और चमकदार बनाता है। इसके अलावा झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी दूर करता है और स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा दिलाता है।

बालों को मजबूत बनाए – ऑलिव ऑयल में फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई होने के कारण सूखे और बेजान बालों को पोषण प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इसके लिए बालों में गुनगुने जैतून के तेल की मालिश करें।

दोस्तों, ओलिव ऑयल के फायदे जानकर आप हैरान रह गए होंगे लेकिन इसका उपयोग करने से पहले इन बातों का भी ध्यान रखें कि आप शुद्ध ओलिव ऑयल ही प्रयोग में लें और इसके उपयोग की अधिकता से बचें। साथ ही इसका इस्तेमाल अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही करें ताकि आपको मुहांसे, ब्लैकहैड्स या एलर्जी जैसी समस्या से ना जूझना पड़े।

तो बस, ओलिव ऑयल के संतुलित उपयोग के लिए तैयार हो जाइए और स्वस्थ शरीर और निखरी त्वचा पा लीजिये। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

शेयर करें