ओलंपिक खेलों से जुडी मजेदार जानकारियां

212

खेलों का महाकुंभ कहे जाने वाला ओलंपिक (Olympics) दुनिया का सबसे पुराना खेल उत्सव है जिसमे दुनिया भर के देशों से आये एक से बढ़कर एक खिलाडी हिस्सा लेते हैं। इतने बड़े खेल आयोजन पर दुनिया भर की नजरें टिकी होती हैं। ओलंपिक तो आप भी देखते होंगे, तो आइये आपको ओलंपिक खेलों से जुडी थोड़ी और जानकारियां देते हैं जो काफी रोचक हैं जिनके बारे में शायद आप पहले नहीं जानते होंगे।

1. ओलम्पिक यूनानी देवता “ओलम्पस” के सम्मान में मनाया जाने वाला एक त्यौहार था जिसकी शुरुआत सबसे पहले 776 ईसा पूर्व में हुई थी। उस समय इसमें नाटक, संगीत, साहित्य, कला, नाटक और जिम्नास्टिक जैसी प्रतियोगिताए आयोजित की जाती थी।

2. Olympic की रिंग में 5 कलर हैं नीला, पीला, काला, हरा और लाल। मजे की बात ये है की इसमें जितने भी कलर हैं उसमे आपको हर देश के राष्ट्रीय झंडे का एक कलर जरूर मिलेगा।

3. 1976 में आयोजित ओलिम्पिक में अमेरिका ने स्विमिंग रेस में 13 में से 12 गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रचा था।

4. ओलम्पिक के 5 छल्ले पांचो महाद्वीपों का प्रतिनिधित्व करते है, इनमे नीला गोला यूरोप को, पीला एशिया को, लाल अमेरिका को, काला अफ्रीका को और हरा ऑस्ट्रेलिया को दर्शाता है।

5. प्राचीन काल में महिलाओं, दास और अधर्मी व्यक्तियों को ओलम्पिक में हिस्सा लेने और देखने की अनुमति नहीं थी।

6. सन 1900 में पेरिस ओलम्पिक में सबसे पहले महिलाओं को इसमें भाग लेने की इजाजत दी गई थी।

7. टेनिस खिलाडी शेर्लोट कूपर 1900 में पेरिस ओलम्पिक में एकल पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट बनी।

8. ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, स्विटरज़रलैंड और ब्रिटेन ही ऐसे देश है जिन्होंने हर ऑलिम्पिक में भाग लिया है।

9. ओलम्पिक खेलों का आयोजन हर 4 साल बाद किया जाता है।

10. पहले और दुसरे विश्व युद्ध के दौरान ओलम्पिक खेलो का आयोजन 1916, 1940 और 1944 में नहीं किया जा सका था।

11. आपको जानकर आश्चर्य होगा की ओलम्पिक में दिए जाने वाले गोल्ड मॉडल शुद्ध सोने से नहीं बने होते बल्कि उनमे सिर्फ 6% ही गोल्ड होता है बाकी इसमें सिल्वर मिक्स किया जाता है। हालाँकि 1912 के ओलम्पिक में शुद्ध सोने से निर्मित गोल्ड मैडल दिया गया था लेकिन बाद में सोने के भाव बढ़ जाने के कारण इसमें सिल्वर मिक्स करना शुरू कर दिया।

12. ओलम्पिक खेलों में मिलने वाले मेडल का डिजाइन कैसा होगा ये मेजबान देश ही तय करता है।

13. 1920 के Olympic में 72 वर्ष की उम्र में Bronze मैडल जीतकर “ओस्कार स्वाहन” ने सबसे ज्यादा आयु में मैडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।

14. USA एक मात्र ऐसा देश है जिसने सबसे ज्यादा बार (4 बार) ओलम्पिक की मेजबानी की है। St Louis ने 1904 में, Los Angeles ने 1932 और 1984 में और Atlanta ने 1996 में।

15. भारत की तरफ से ओलम्पिक खेलो में सबसे पहले 1900 में भाग लिया गया था जिसमे भारत ने एथलेटिक्स में 2 सिल्वर मैडल जीते थे।

“जानिए क्या है जलीकट्टू खेल और इसमें बैलों के साथ क्या होता है ?”
“10 ऐसे खेल जो दिमाग बनाते हैं तेज”
“दुनिया के सबसे खतरनाक खेल जहाँ हर पल होता है जान का खतरा”

Add a comment