अंतरराष्ट्रीय मदद के बावजूद अफ्रीकी देश गरीब क्यों है ?

हम अक्सर यह सुनते आए हैं कि अफ़्रीका एक ऐसा देश है जो बेहद गरीबी की मार झेल रहा है लेकिन क्या कभी आपके मन में यह सवाल नहीं आया कि इतनी अंतरराष्ट्रीय मदद मिलने के बावजूद भी यह देश गरीब क्यों है ? तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते हैं जिनकी वजह से अफ्रीकी देश गरीब है।

दरअसल अफ्रीकी देशों में गरीबी की वजह वहां के लोग खुद है क्योंकि कई दशकों से कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा अफ्रीका में हर प्रकार की मदद पहुंचाई जा रही है लेकिन अफ्रीका के हालात है जो सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे।

इसका मुख्य कारण है यहां पर फैला भ्रष्टाचार यह बताया जाता है कि 75 मिलियन लोग जो सब सहारा अफ्रीका में रहते हैं वह पूर्ण रूप से भ्रष्ट है। वहां पर छोटी से छोटी चीज के लिए रिश्वत लेना एक आम बात है जिसकी वजह से यह देश तरक्की नहीं कर पा रहा। इस देश में आयात और निर्यात पर हो रहा भ्रष्टाचार भी यहां की तरक्की के लिए एक बहुत बड़ी बाधा है। कई देश यहाँ पर गैर कानूनी तरीके से आयात और निर्यात कर रहे हैं जिसमें नाइजीरिया, सोमालिया, युगांडा पूर्ण रूप से लिप्त है।

अफ्रीकी देशों के गरीब होने का दूसरा कारण यह है कि यहां पर विदेशियों ने इतना ज्यादा उधार दे दिया है जिसकी वजह से इस देश में कभी भी तरक्की होना संभव नहीं है। बड़े – बड़े देश इस देश को सिर्फ एक लेबर के तौर पर ही देख रहे हैं जिसकी वजह से इस देश को पूर्ण रुप से संगठित कर पाना बेहद ही मुश्किल है।

यह देश कई प्रकार की बीमारियां भी झेल रहा है जिसमें एचआईवी एड्स सबसे बड़ी परेशानी है। इसके अलावा भुखमरी भी यहां की एक जानलेवा परेशानी है जिससे लाखो लोग जूझ रहे हैं और यह सभी कारण अफ्रीकी देशों को उभरने ही नहीं दे रहे। अभी हाल ही में यहां पर इबोला नामक एक घातक बीमारी फैल गई थी जिससे लाखों लोगों की जानें गई।

हम आशा करते हैं कि अफ्रीकी देशों मैं इन सभी गतिरोधों से उबर पाएगा और एक दिन वह भी एक राष्ट्र का दर्जा पूर्ण रुप से पा सकेगा। अगर यह जानकारी आपको रोचक लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment