इलाइची के फायदे

इलाइची के फायदे – इलायची अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए डाली जाती है, चाय में इलायची डालने से चाय का स्वाद ही बदल जाता है। कुछ लोग तो इलायची को एक माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता की दिन की 1 इलायची आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभकारी साबित हो सकती है। रोज एक इलायची खाने से हम कई बिमारियों से दूर रह सकते हैं।

इलायची में आयरन, जिंक, राइबोफ्लेविन, सल्‍फर, विटामिन सी और नियासिन जैसे तत्व पाए जाते हैं को हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आइये आपको भी बताते हैं रोज 1 इलायची खाने के स्वास्थ्य लाभ।

1. इलायची में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसी कारण अगर आपके सांसों से दुर्गन्ध आती है तो आप एक इलायची खाएं इससे दुर्गन्ध भी दूर होगी, मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया भी नष्ट होंगे साथ ही मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द और सूजन जैसी समस्यों से भी निजात मिलेगी।

2. हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में इलायची बहुत सहायक साबित होती है साथ ही इसे खाने से हमारे शरीर से विषैले तत्व नष्ट होते हैं।

3. इलायची खाने से पेट से जुडी समस्याएं जैसे पाचन, पेट में सूजन, गैस इत्यादि की समस्या दूर होती है इसलिए रोज एक इलायची खाएं और पेट स्वस्थ रखें।

4. सर्दियों में अक्सर सर्दी जुकाम और गले की खराश की समस्या रहती है ऐसे में एक कारगर दवाई का काम करती है इलायची। ऐसे में आप रात को भोजन करने के बाद एक इलायची अच्छे से चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पियें बहुत राहत मिलेगी।

5. इलायची हमारे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन नियंत्रित रखती है ऐसे में दिल से जुडी समस्याएं नहीं होती साथ ही इससे ख़राब कोलेस्‍ट्रॉल भी कम होता है, इसलिए रोज एक इलायची खाएं और दिल से जुडी बिमारियों से दूर रहें।

6. इलायची खाने से पैरो की सूजन, पेट दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द आदि में राहत मिलती है साथ ही रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है और खून की कमी नहीं होती।

किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“अजवाइन के फायदे जो आपको रोजमर्रा की तकलीफ से दिलाएंगे निजात”
“नारियल पानी के फायदे जिन्हें जानकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे”