ऑस्कर पुरस्कार विजेता भारतीय

फरवरी 25, 2018

ऑस्कर एक ऐसा पुरस्कार है जिसे पाने का सपना हर फ़िल्मी सितारा देखता है चाहे वो हॉलीवुड का हो या हमारे बॉलीवुड का। ये फ़िल्मी जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार और सम्मान माना जाता है। ये पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस द्वारा दिया जाता है। ऑस्कर की शुरआत 16 मई,1929 को हुई। हालाँकि बॉलीवुड में अब तक कई ऐसी फ़िल्में बन चुकी हैं जिनमे सितारों का जबरदस्त अभिनय के साथ साथ डायरेक्शन, स्टोरी आदि काफी बेहतरीन हैं लेकिन फिर भी वो ऑस्कर पुरस्कार जीतने में कामयाब नहीं हो पाए। आपको बता दें की अब तक सिर्फ 5 ऑस्कर पुरस्कार विजेता भारतीय है। आइये आज आपको बताते हैं वो ऑस्कर पुरस्कार विजेता भारतीय कौन कौन है।

भानु अथैया – भानु अथैया वो पहली भारतीय हैं जो ऑस्कर पुरस्कार भारत में लाने को कामयाब हुई। मशहूर कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर भानु अथैया को 1983 में फिल्म “गाँधी” में बेस्ट कॉस्टयूम डिजाईनर के लिए ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा गया। आपको बता दें की भानु अथैया 100 से भी ज्यादा फिल्मो के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन कर चुकी हैं।

सत्यजीत रे – मशहूर बंगाली फ़िल्म निर्देशक सत्यजीत रे ने कई सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया। इन्हें 1992 में देश के सबसे बड़े पुरस्कार भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है। सत्यजीत रे को सिनेमा में ख़ास योगदान के लिए 1992 में ऑस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट आवार्ड दिया गया था। उस समय वो काफी बीमार थे और अस्पताल में भर्ती थे लेकिन इन्होने उस स्थिति में भी अस्पताल से लाइव भाषण दिया था।

ए. आर. रहमान – ए.आर. रहमान ने पूरी दुनिया में अपने संगीत का लोहा मनवाया है। 2009 में आई फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में ए. आर. रहमान का ही संगीत था और इस फिल्म में अपने जबरदस्त संगीत के दम पर इन्होने दो ऑस्कर पुरस्कार जीते एक इन्हें “जय हो” गाने के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत का और सर्वश्रेष्ठ संगीत का ऑस्कर पुरस्कार मिला।

गुलज़ार – गुलज़ार एक प्रसिद्ध शायर, फ़िल्म निर्देशक, संगीतकार और लेखक है। अपनी इसी बेहतरीन कला के दम पर इन्होने फिल्म “स्लम डॉग मिलिनियर” के गाने “जय हो” के लिखे लिरिक्स के लिए बेस्ट ओरिजिनल सोंग (लिरिक्स) ऑस्कर पुरस्कार जीता।

रेसुल पुकुट्टी – साउंड डिज़ाइनर रेसुल पुकुट्टी को भी फिल्म “स्लम डॉग मिलिनियर” के लिए ऑस्कर पुरस्कार मिल चुका है। रेसुल पुकुट्टी को “जय हो’ गाने की साउंड मिक्सिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया।

बॉलीवुड की कई फ़िल्में और सितारे ऑस्कर के लिए नामांकित हुए लेकिन दुर्भाग्यवश वो ऑस्कर नहीं जीत पाए लेकिन ये वो 5 ऑस्कर पुरस्कार हैं जो भारत आये।

“ऑस्कर अवार्ड के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारियां”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें