पानी पीना बंद कर देंगे तो शरीर के साथ क्या होगा

पानी हम सबसे लिए कितना ज़रूरी है इस बारे में हम बचपन से पढ़ते आ रहे हैं। आपको यह भी पता होगा कि शरीर के एक तिहाई हिस्से में पानी ही मौजूद है जिससे शरीर के बाकी अंग ठीक ढंग से काम करते रहते हैं। आप कोई भी फल या सब्जी खाते हैं तो उसमें भी पानी की कुछ मात्रा मौजूद रहती ही है जिससे शरीर को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अचानक अगर आप पानी पीना बंद कर दें या फिर किसी ऐसी जगह फंस जाए जहाँ पानी ही ना हो तो आप के साथ क्या होगा? इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप पानी पीना बंद कर दें तो शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे बदलाव शुरू हो जायेंगें। आइये जानते हैं-

Visit Jagruk YouTube Channel

वजन बढ़ने लगेगा – शरीर में जैसे ही पानी की कमी होगी वाटर रिटेंशन की समस्या होने लगेगी और कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा। ऐसे हालात में जब शरीर को बिल्कुल भी पानी नहीं मिलेगा तो वो डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए शरीर में मौजूद एक एक बूंद का इस्तेमाल अपने आप करने लगेगा।

एनर्जी खत्म होने लगेगी – शुरुवात में आप हल्की थकान महसूस करेंगे लेकिन जैसे जैसे समय बीतता जायेगा शरीर की सारी एनर्जी पानी की खोज में खर्च होने लगेगी और अंदरूनी अंग भी कमजोर पड़ जायेंगे जिस वजह से ऐसा महसूस होगा जैसे शरीर की सारी एनर्जी खत्म हो रही है। आप खुद से उठकर चल फिर भी नहीं पायेंगे।

दिमाग पर बुरा असर – जैसे जैसे पानी की मात्रा कम होती जायेगी आपके मस्तिष्क में भी पानी की कमी होने लगेगी और ऐसी हालत में शुरुवात में आप किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पायेंगे और धीरे धीरे दिमाग कमजोर होता चला जायेगा।

स्ट्रोक का खतरा बढ़ जायेगा – पानी की कमी से जब शरीर के सभी अंग ठीक से काम नहीं कर पायेंगे तो इसका सबसे बुरा असर आपके दिल पर पड़ता है और ऐसे मामले में स्ट्रोक होने का खतरा काफी बढ़ जायेगा।

भूख बढ़ने लगेगी – आप सोच रहे होंगे कि भूख का पानी से क्या लेना देना लेकिन ऐसा नहीं है। आपकी भूख भी शरीर की डिहाइड्रेशन पर निर्भर है और जैसे जैसे डिहाइड्रेशन बढ़ेगा आपकी भूख भी उतनी तेज होती चली जायेगी।

सिर में दर्द – शुरुवात में पानी की कमी से हल्का सिर दर्द होगा लेकिन अगर आप कई घंटों तक पानी पीते ही नहीं हैं और शरीर में पानी की बहुत ज्यादा कमी हो गयी है तो ऐसे में सिर में इतना तेज दर्द होने लगेगा कि आप बर्दाश्त नहीं कर पायेंगे।

स्किन खराब होने लगेगी – आपकी स्किन के अधिकतर हिस्से में पानी मौजूद होता है। इसलिए जब आप पानी नहीं पियेंगे तो स्किन की उपरी परत सूखने लगेगी और कई दिनों तक ऐसा करने से मुंह, गला पूरी तरह सूख जायेगा और स्किन पर पपड़ी जमने लगेगी।

शौच में दिक्कत – आपको यह तो पता ही है कि पानी की कमी से ही कब्ज़ जैसी समस्याएँ होने लगती हैं लेकिन जब आप एकदम से पानी नहीं पियेंगे तो आपके पेट में मौजूद मल पूरी तरह कठोर हो जायेगा और कुछ दिनों तक बिना पानी के रहने पर वो बिल्कुल पत्थर जैसा भी हो सकता है जिसे बाहर निकालने के लिए सर्जरी करनी पड़ सकती हैं।

किडनी फेल – आपके शरीर में मौजूद पानी ब्लड को डायल्यूट करता है जिससे किडनी का काम आसान हो जाता है लेकिन जब पानी नहीं रहेगा शरीर में तो किडनी को ब्लड को प्यूरीफाई करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और ऐसे हालात में किडनी फेल होने की संभावना बढ़ जायेगी।

“रात को सोने से पहले पानी पीने से वजन घटाने, तनाव दूर करने सहित होते हैं ये 7 बड़े लाभ”