होम शिक्षा

क्या आपका पढ़ने में मन नहीं लगता? इन बातों का रखेंगे ख्याल तो पढ़ने में हमेशा लगेगा मन

589

इसमें कोई शक नहीं है कि जीवन में सफल और बेहतर इंसान बनने के लिए पढ़ाई कितनी जरूरी है। लेकिन ऐसे बहुत से प्रतियोगी और विद्यार्थी हैं, जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। पढ़ाई का नाम सुनते ही उनका दिमाग भटकने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने जीवन में एक महान व्यक्ति बनना है, तो आपको मन लगाकर पढ़ना होगा। वास्तव में आप किसी काम में तभी सफल हो पाते हैं, जब उसे मन लगाकर करते हैं। पढ़ाई-लिखाई भी ऐसा ही काम है। जब तक आप मन लगाकर पढ़ाई नहीं करेंगे, तब तक आपको कुछ समझ नहीं आएगा।

पढ़ाई में मन नहीं लगने के हो सकते हैं ये कारण
आपको बता दें कि पढ़ाई में मन नहीं लगने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल और समय नहीं मिलना, पढ़ाई के लिए जरूरी चीजों का नहीं मिलना, सही गाइडलाइन्स नहीं मिलना, एकाग्रता की कमी, दृढ निश्चय की कमी या अन्य काम शामिल हो सकते हैं।

पढ़ने में ऐसे लगेगा मन
एक लक्ष्य है जरूरी- किसी भी काम को करने के लिए एक लक्ष्य जरूरी है और यह रूल पढ़ाई के मामले में भी लागू होता है। इससे आपको प्रेरणा मिलती है अगर आपका कोई लक्ष्य ही नहीं होगा, तो उस काम में आपका कभी मन लगेगा। पढ़ाई के दौरान सिर्फ आपका लक्ष्य अच्छी पढ़ाई करना होना चाहिए। अगर आपका दिमाग इधर-उधर भटकेगा, तो आप चाहकर भी पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाएंगे। अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए सिलेबस, परीक्षा, पैटर्न, पाठ्य सामग्री और रणनीति आदि के बारे में जानकारी जुटाएं और दिनचर्या को व्यवस्थित करके पढ़ाई करें।

अपनी सोच को सकारात्मक रखें- बहुत से विद्यार्थी या प्रतिभागियों को अपने ऊपर विश्वास नहीं होता है और उनके दिमाग में हमेशा नकारात्मक बातें आती हैं। ऐसे लोग एग्जाम से पहले रिजल्ट के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे बुरे विचार आपका ध्यान भटका सकते हैं। इसलिए अगर आपको पढ़ाई में मन लगाना है, आपको अपना दिमाग रिजल्ट पर नहीं बल्कि यह सोचने में खर्च करना चाहिए कि आप एग्जाम के लिए किस बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें- पढ़ाई शुरू करने से पहले अपने मन को स्थिर करें और किताबों पर ध्यान लगाएं। पढ़ाई करने के लिए सबसे बेहतर जगह कोई शांत कमरा है, जहां आपको कोई डिस्टर्ब ना करे। आपको केवल पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। फालतू की बातों को ध्यान में लाने से आपको पढ़ने पर भी कुछ समझ नहीं आएगा।

थोड़ा एक्सपेरिमेंट करें- पढ़ाई करते समय दिमाग को कूल रखें। कठिन सवालों को लेकर चिंता ना करें, बल्कि उन्हें ध्यान से पढ़ें और सुलझाने की कोशिश करें। एक बार एक्सपेरिमेंट करें और उन्हें हल करें। इससे आपका तजुर्बा बनेगा और आपको सवालों को हल करने में मदद मिलेगी। सबसे बड़ी बात आपक डर दूर होगा और आपका पढ़ाई में मन लगेगा।

थोड़ा बाहर घूमें- अगर आपका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लग रहा है, तो आप थोड़ा बाहर घूम लीजिए। इससे आपका माइंड फ्रेश हो जाएगा आपको ध्यान लगाने में मदद मिलेगी। इस बीच आप तय करें कि आपको कैसी पढ़ाई करनी है। इससे आपको एक नई ऊर्जा मिलेगी और सही तरह पढ़ाई कर सकेंगे।

चेयर पर बैठकर करें पढ़ाई- अगर आप बिस्तर पर लेटकर पढ़ने वालों में से हैं, तो आपको अपनी यह आदत बदल देनी चाहिए। वास्तव में बिस्तर पर लेटकर पढ़ने से जल्दी नींद आ जाती है। इसलिए हमेशा चेयर पर बैठकर पढ़ें।

गैजेट ऑफ रखें- कुछ लोग पढ़ाई करते समय कानों पर लीड लगा लेते हैं या टीवी ऑन करके रखते हैं। आपको बता दें कि इससे आपका ध्यान भटकता है और आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है। इसलिए पढ़ाई करते समय आपका दिमाग केवल बुक्स में होना चाहिए।

“पेरेंट्स कैसे करे अपने बच्चे की पढ़ाई मे मदद”
“सफलता पाने के लिए जरूर पढ़ें ये 15 प्रेरणात्मक विचार”
“गणित से जुड़े बेहद अनोखे तथ्य”

पिछला लेखजानिए एक्सरसाइज की आदत कैसे डालें
अगला लेखजानिए खुद को समय देना क्यों है जरूरी


Add a comment