अंतरिक्ष पर्यटन आज एक नए कल्चर की तरह डेवलप हो रहा है जिसमें घूमने के शौकीन ऐसे पर्यटक, जिनके पास बहुत सारा धन हो और जिन्हें रोमांच पसंद हो, वो इस सफर का मजा आसानी से ले सकते हैं। ऐसे में आपको उस शख्स के बारे में जरूर जानना चाहिए जिसने अंतरिक्ष पर्यटक के रुप में सबसे पहले अंतरिक्ष की सैर की। तो चलिए, आज आपको बताते हैं विश्व का पहला अंतरिक्ष पर्यटक कौन है।

Today's Deals on Amazon

हम सभी सोचा करते हैं कि लाइफ को खुल के जिया जाए, प्रकृति के हर रोमांचक मंज़र को करीब से देखा जाए और दूर आसमान में चमकते तारों के पार जो दुनिया है, उसे भी नजदीक से देख सकें और दिलचस्प बात ये है कि हमारी ये चाहतें पूरी भी होने लगी हैं। आज समुद्र की गहराइयों में उतरना और आसमान की ऊंचाइयों को छूना संभव होने लगा है।

8 अगस्त 1940 को जन्मे डेनिस एंथोनी टीटो एक अमेरिकन इंजीनियर और मल्टी मिलिनेयर हैं जिन्हें पहले अंतरिक्ष पर्यटक बनने का मौका मिला।

डेनिस एंथोनी टीटो को रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी ने कमर्शियल स्पेस फ्लाइट के लिए कैंडिडेट के तौर पर चुना। इस यात्रा को नासा द्वारा क्रिटिसाइज भी किया गया क्योंकि नासा के अनुसार स्पेस में पर्यटक का जाना उचित नहीं है और एंथोनी टीटो को ट्रेनिंग देने से भी इंकार कर दिया गया।

उसके बाद स्पेस टूरिज्म कंपनी स्पेस एडवेंचर्स लिमिटेड के जरिये डेनिस एंथोनी टीटो का इस स्पेस मिशन में शामिल होना संभव हो सका।

डेनिस एंथोनी टीटो 28 अप्रैल 2001 को Soyuz TM-32 मिशन का हिस्सा बने और उन्होंने अपने दो साथियों के साथ अंतरिक्ष में 7 दिन, 22 घंटे और 4 मिनट बिताये और 128 बार पृथ्वी की परिक्रमा की। डेनिस एंथोनी टीटो ने करीब 20 मिलियन डॉलर में ये स्पेस ट्रिप पूरी की।

उम्मीद है कि अंतरिक्ष में जाने वाले पहले पर्यटक से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमन्द भी साबित होगी।

“आँख का वजन कितना होता है?”