पहला टच स्क्रीन मोबाइल किस कंपनी ने बनाया?

आइये जानते हैं पहला टच स्क्रीन मोबाइल किस कंपनी ने बनाया। आज के दौर में हर किसी के पास स्मार्ट फोन दिखाई देता है जो उतना ही जरुरी हो गया है जितना एक करीबी दोस्त होता है।

बीते कुछ सालों में टचस्क्रीन फोन की डिमांड इतनी तेजी से बढ़ी है कि लगता है जैसे कुछ साल पहले ही स्मार्टफोन की खोज हुयी होगी लेकिन ऐसा नहीं है, टच स्क्रीन फोन की शुरुआत तो 1900 के दशक में ही हो गयी थी।

ऐसे में क्यों ना, आज सबसे पहले बने टच स्क्रीन मोबाइल के बारे में ही बात की जाये। तो चलिए, आज जानते हैं दुनिया के पहले टच स्क्रीन मोबाइल फोन के बारे में।

पहला टच स्क्रीन मोबाइल किस कंपनी ने बनाया? 1

पहला टच स्क्रीन मोबाइल किस कंपनी ने बनाया?

दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन आईबीएम और अमेरिका की फोन निर्माता कंपनी बेलसेल्फ द्वारा बनाया गया था। इस फोन को आईबीएम सिमॉन (IBM Simon) नाम दिया गया था।

साल 1992 में आईबीएम सिमॉन को लॉन्च किया गया और 1994 में पहली बार इसे बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया गया।

ये टच स्क्रीन फोन भले ही आज के स्मार्टफोन की तुलना में साधारण था लेकिन उस समय के सभी जरुरी काम करने में सक्षम था।

इस टच स्क्रीन मोबाइल आईबीएम सिमॉन का लुक और डिजाइन भी आज के स्मार्टफोन से बिलकुल अलग था। उसकी लम्बाई लगभग 23 सेंटीमीटर थी और वजन लगभग आधा किलोग्राम था।

आईबीएम सिमॉन को 900 डॉलर में लॉन्च किया गया था और इस फोन की लगभग 50,000 डिवाइस की बिक्री हुयी थी।

इस टच स्क्रीन फोन में इस्तेमाल हुयी एलसीडी स्क्रीन हरे रंग की थी। इसमें इस्तेमाल किये गए सॉफ्टवेयर के जरिये लिखने, तस्वीरें बनाने, कैलेंडर और कॉन्टैक्ट को अपडेट करने, फैक्स भेजने और रिसीव करने की सुविधा थी।

इस फोन में नीचे की तरफ एक स्लॉट दिया हुआ था जिससे मैप, स्प्रेडशीट और गेम तक पंहुचा जा सकता था।

आईबीएम सिमॉन के फीचर्स जानने के बाद आपको भी यही लगा होगा कि ये फोन 90 के दशक का एक बेहतरीन स्मार्ट फोन साबित हुआ होगा और जो स्मार्टफोन आज हमारी जरुरत बन चुके हैं उनकी बुनियाद भी तो इसी टच स्क्रीन फोन ने बनायी है।

उम्मीद है जागरूक पर पहला टच स्क्रीन मोबाइल किस कंपनी ने बनाया कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल