PAN कार्ड की गलतियों को घर बैठे इस प्रकार कर सकते हैं ठीक

PAN कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो आयकर विभाग द्वारा प्रमाणित होता है, जिसे बड़े बैंकिंग ट्रांजेक्शन के अलावा फोटो आईडेंटिफिकेशन और सिग्नेचर प्रूफ के तौर पर भी काम में लिया जाता है और 1 जनवरी से पैन कार्ड के सन्दर्भ में लागू किये गए नियम के बाद इसका महत्व और भी ज़्यादा बढ़ गया है। इस नियम के तहत अब प्रॉपर्टी, सोना-चांदी, शेयर्स और होटल बिल के अलावा विदेश यात्रा के लिए भी आपके पास पैन कार्ड का होना ज़रूरी हो गया है।

इनकम टैक्स रिटर्न के लिए, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए, विदेशी लेनदेन,लोन लेने के लिए, लोन पर सब्सिडी पाने के लिए, ऑनलाइन भुगतान करने के लिए और आयकर रिटर्न जैसे अति महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए PAN कार्ड ज़रूरी होता है।

ऐसे में अगर पैन कार्ड पर कोई ग़लत जानकारी लिखी हुयी हो तो ऐसी ग़लत जानकारी वाला पैन कार्ड आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, साथ ही पैन कार्ड का लापरवाही से किया गया इस्तेमाल जेल भी पंहुचा सकता है। ऐसे में PAN कार्ड पर ग़लत अंकित हुयी जानकारियों को तुरंत ठीक कर लेना ज़रूरी है।

pan-card-currection2 PAN कार्ड की गलतियों को घर बैठे इस प्रकार कर सकते हैं ठीक

तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि पैन कार्ड की गलतियों को आप घर बैठे ऑनलाइन कैसे ठीक कर सकते हैं –

1. अपने पैन कार्ड में जाने-अनजाने में हुयी ग़लती को ठीक करने के लिए tin.tin.nsdl.com पर जाएँ।

2. इस वेबसाइट पर पहुंचकर ‘Application For PAN’ पर क्लिक करें और इसमें से ‘Changes or Correction in PAN details’ के ऑप्शन पर क्लिक करिये।

3. PAN में कोई भी बदलाव करने से पहले, इससे जुड़ी सभी शर्तें और नियम ध्यान से पढ़ लें।

4. गाइडलाइन को अच्छे से पढ़ लेने के बाद भुगतान की प्रक्रिया को भी पढ़ लें।

5. इसी खुले हुए पेज पर नीचे जाकर ‘apply for new card’ ऑप्शन पर जाइये और यहाँ से individual या जिस केटेगरी के तहत आप PAN कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उस पर क्लिक करिये।

6. इस खुले हुए फॉर्म में जिस कैटेगरी में आपको बदलाव करने हैं, उसके बाईं ओर के बॉक्स पर टिक कर दें। सारी श्रेणियों को ध्यान से भरकर चेक कर लें और ‘submit’ पर क्लिक कर दें।

7. इसके बाद आपको भुगतान करना होगा, जिसके लिए आप डिमांड ड्राफ्ट, क्रेडिट या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए फीस 107 रुपये है।

8. फीस सबमिट हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन एक्‍नॉलेजमेंट फॉर्म मिलेगा, इसका प्रिंटआउट निकालकर इसे भर लें।

9. इस फॉर्म को भरने के बाद, इसके साथ आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक पासबुक में से कोई भी दो डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी संलग्न कर दें।

10. इतना कर लेने के बाद, अब आपको इस फॉर्म को इस पते पर भेजना है—- इनकम टैक्स पैन सर्विस यूनिट – 5वां फ्लोर, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सरेवे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे-16

pan-card-currection1 PAN कार्ड की गलतियों को घर बैठे इस प्रकार कर सकते हैं ठीक

11. इस प्रक्रिया को पूरा कर लेने के 15 दिनों के अंदर, अगर आपको पैन कार्ड नहीं मिले तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएँ और https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html लिंक पर क्लिक करें।

यहाँ आपको अपने पैन कार्ड के बारे में जानकारी मिल जाएगी कि आपका PAN कार्ड अभी किस चरण में है और कब तक आप तक पहुँच जायेगा।

12. आप अपने मोबाइल से NSDLPAN टाइप कर, 57575 पर मैसेज करके भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

13. ऑनलाइन आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर, आपको PAN कार्ड मिल जायेगा लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या आये तो आप हेल्पलाइन नंबर — 18001801961 से मदद ले सकते हैं।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि किन आसान से स्टेप्स को अपनाकर आप अपने पैन कार्ड की ग़लतियों को घर बैठे ठीक कर सकते हैं। उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुयी होगी।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“अमेजन के साथ ऐसे शुरू करें ऑनलाइन बिज़नेस और कमाएं लाखों रूपए”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment