पनीर असली है या नकली, कैसे पहचाने?

0

आइये जानते हैं पनीर असली है या नकली, कैसे पहचाने। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर सेहत को बहुत फायदा पहुँचाता है लेकिन पनीर की बढ़ती डिमांड ने इसे भी मिलावट का शिकार बना दिया है।

ऐसे में पनीर की शुद्धता के बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है ताकि आप पनीर का स्वाद लेने के साथ उससे सेहत भी बना सके और आपकी सेहत को कोई नुकसान ना पहुचें। तो चलिए, आज असली और नकली पनीर की पहचान करने के तरीके जानते हैं।

पनीर असली है या नकली, कैसे पहचाने? 1

पनीर असली है या नकली, कैसे पहचाने?

पनीर का एक टुकड़ा हाथ में मसलकर देखिये, अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो पनीर नकली है क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है इसलिए मसलने पर बिखरने लगता है।

पनीर को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। अब इस पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालिये। ऐसा करने पर अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो आपका पनीर मिलावटी है और इसे खाने से आपको बचना चाहिए।

असली पनीर टाइट नहीं होता है जबकि मिलावटी पनीर टाइट होता है और खाते समय रबड़ की तरह खिंचने लगता है। अब आप समझ गए होंगे कि कई बार पनीर को चबाना आपके दांतों के लिए मुश्किल क्यों बन जाता है।

अब आप जान गए हैं कि नरम और मुँह में घुल जाने वाला पनीर भी मिलावट के बाद सख्त हो सकता है और रबड़ की तरह खिंच भी सकता है इसलिए पनीर खरीदते समय और खाते समय इसकी क्वालिटी पर जरूर गौर करिये और अपने आहार पर पैनी नज़र बनाना शुरू कर दीजिये ताकि पौष्टिकता के आवरण में छुपी मिलावट आपको ठग ना सके।

उम्मीद है जागरूक पर पनीर असली है या नकली, कैसे पहचाने कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here