परमाणु बम का आविष्कार किसने किया था?

आइये जानते हैं परमाणु बम का आविष्कार किसने किया था। परमाणु बम के बारे में थोड़ी जानकारी आपके पास जरूर होगी कि ये ऐसी विस्फोटक युक्ति होती है जिसकी बहुत कम मात्रा भी बहुत बड़े विस्फोट कर सकती है।

ऐसे में परमाणु बम से जुड़ी जरुरी जानकारी लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है इसलिए जागरूक पर आज जानते हैं परमाणु बम का आविष्कार और परमाणु बम से जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

परमाणु हमला हो तो कैसे करें खुद का बचाव

परमाणु बम ऐसी विस्फोटक युक्ति है जो नाभिकीय अभिक्रिया से तैयार होता है। इन्हें नाभिकीय संलयन (nuclear fusion) और नाभिकीय विखंडन (nuclear fission) अभिक्रियाओं से बनाया जा सकता है। इन अभिक्रियाओं से थोड़े-सी सामग्री से भारी मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न हो जाती है।

परमाणु बम का आविष्कार किसने किया?

विश्व के पहले नाभिकीय हथियार यानी परमाणु बम का आविष्कार अमेरिकी मूल के वैज्ञानिक जूलियस रॉबर्ट ओपेनहाइमर (J. Robert Oppenheimer) ने किया था और इसी के साथ उन्होंने उस कल्पना को सच कर दिया जिसे 19वीं सदी से पहले केवल कल्पना ही समझा जाता था।

परमाणु बम कैसे बनता है?

दुनिया का सबसे ख़तरनाक और शक्तिशाली हथियार परमाणु बम है जिसमें सबसे ज्यादा यूरेनियम के अणु होते हैं। यूरेनियम के परमाणु विखंडन से परमाणु बम बनता है।

परमाणु बम का आविष्कार किसने किया था? 1

परमाणु बम बनाने की आवश्यकता क्यों हुई?

साल 1939 में संयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिकों ने पहली बार साइक्लोट्रॉन प्रक्रिया से परमाणु बम के सबसे खतरनाक तत्वों में से एक यूरेनियम के अणुओं को अलग करने में सफलता हासिल की। इतनी बड़ी सफलता के बाद अमेरिका के वैज्ञानिकों ने परमाणु बम बनाने के लिए मैनहट्टन प्रोजेक्ट तैयार किया। इस प्रोजेक्ट में अमेरिका को कनाडा और ब्रिटेन का सहयोग भी मिला।

इस प्रोजेक्ट से परमाणु बम बनाने में सफलता मिल गयी और इसका पहला सफल परीक्षण 16 जुलाई 1945 को मैक्सिको में किया गया। बंकर में किये गए इस परीक्षण के बाद करीब 9 किलोमीटर तक बम धमाके के झटके महसूस किये गए।

परीक्षण सफल होने के बाद अमेरिका ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 6 अगस्त 1945 को जापान के हिरोशिमा पर लिटिल बॉय नामक परमाणु बम गिरा दिया और 9 अगस्त 1945 को जापान के ही दूसरे शहर नागासाकी पर फैट मैन नामक परमाणु बम गिरा दिया। परमाणु बम के इन प्रयोगों से इतना भयंकर मंजर बन गया और इतनी तबाही हुयी कि सदियों तक परमाणु बम के दुष्परिणाम जापान को झेलने पड़े।

किन देशों के पास परमाणु बम हैं?

दुनिया के 9 देश परमाणु बमों से सम्पन्न हैं जिनमें भारत, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इजराइल शामिल हैं।

उम्मीद है जागरूक पर परमाणु बम का आविष्कार किसने किया था कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल