इस जेल में आप ₹500 देकर बन सकते हैं कैदी

जेल में रहना किसी को अच्छा नहीं लगता लेकिन आज हम आपको एक ऐसा जेल दिखाएंगे जहां पर आप 500रु किराया देकर जेल का लुफ्त उठा सकते हैं और ऐसा नहीं है कि यह जेल विदेश में स्थित है यह जेल भारत में ही है।

तेलंगाना के संगारेड्डी जेल में आप किराया देकर रह सकते हैं यह किराया 500रूपए होगा आपको बता दें कि यह जेल 220 साल पुराना है और इसे अब एक म्यूजियम में परिवर्तित कर दिया गया है।

इस जेल में प्रवेश करते ही आपसे आपकी सारी चीजें यानी की फोन पर इत्यादि ले ली जाएंगी और आप को कैदी की तरह ही एक जोड़ी कपड़े और एक कंबल के साथ एक गिलास पर थाली भी जाएगी आपको कैदी की तरह ही फर्श पर सोना होगा और उन्हीं की तरह सदा भोजन यानी दाल भात खाना होगा।

कैदियों की तरह जीवन व्यतीत करने का कुछ लोगों को अनुभव चाहिए होता है और उसके लिए वह इस जेल में आते हैं। इस जेल में कैदियों को सुबह नियम अनुसार 5:00 बजे उठा दिया जाता है और इसके बाद उन्होंने अपना सेलसाफ करना होता है। 6:30 बजे से लेकर 7:30 बजे तक उन्हें चाय और नाश्ता दिया जाता है इस के बाद 10:30 से लेकर 11:00 बजे तक उन्हें खाना दिया जाता है और शाम को 5:30 बजे तक रात का खाना दिया जाता है।

आपको बता दें कि इस जेल में 8 कैदियों के लिए जगह है वही महिलाओं के लिए मात्र एक कक्ष है इसके अतिरिक्त यहां पर रसोई मैं कल डिस्पेंसरी व अधीक्षक की जगह भी सम्मिलित है।

इस जेल में अगर आप जाते हैं तो यहां पर आप को 5:00 बजे बाद जेल में बंद कर दिया जाएगा और रात के समय आप किसी अन्य व्यक्ति को देख या मिल नहीं सकते। यह जेल 3 एकड़ में फैला हुआ है मेहमानों के रुप में रहने वाले कैदियों को यहां कि कई कार्य सारणी के अनुसार काम करवाया जाता है और यहां पर साफ-सफाई भी उन्ही से कराई जाती है।

इस जेल का इतिहास बेहद ही पुराना है यह जेल 1796 में निजाम हुकूमत के दौरान बनाया गया था 2012 में इसे म्यूजियम में परिवर्तित कर दिया गया। 216 साल बाद इस जेल को पूर्ण रूप से एक म्यूजियम बनाने के बाद अब इसमें कैदियों को एक अलग अनुभव के लिए रखा जाता है।

“कैदियों द्वारा जेल में बनाये गए खतरनाक हथियार”
“सावधान बेनामी संपत्ति रखने वालों को होगी 5 साल की जेल”
“देखिए कैसी है दुनिया की सबसे बदनाम जेल”
“ये कोई 5 स्टार होटल नहीं बल्कि दुनिया की सबसे लक्ज़री जेल हैं”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment