पेमेंट बैंक क्या है?

अप्रैल 22, 2018

बैंक और आपका नाता तो काफी पुराना होगा ना! क्योंकि पैसों का लेनदेन करने के लिए आप किसी ना किसी बैंक से जुड़े हुए होंगे और बैंकों की प्रक्रियाओं से अवगत भी होंगे लेकिन इस नए ज़माने में जहाँ हर चीज़ नयापन लिए हुए सामने आ रही है वहां बैंकों का भी तो कोई नया रूप दिखना चाहिए ना। इसलिए अब आपके लिए पेमेंट बैंक भी आ गए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये किस तरह के बैंक हैं और कैसे काम करते हैं? ऐसे में क्यों ना आज, हम इसी पेमेंट बैंक के बारे में बात करें। तो चलिए, आज जानते हैं पेमेंट बैंक के बारे में-

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने बैंकों का एक नया मॉडल बताया है जिसे पेमेंट बैंक नाम दिया गया है। ये एक प्रकार का भुगतान बैंक है जिसका इस्तेमाल करके कस्टमर्स सर्विसेज का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसका ज़्यादातर काम डिजिटल रूप में ही होता है।

पेमेंट बैंक से जुड़ी कुछ जरुरी बातें-

देश का पहला पेमेंट बैंक – एयरटेल कंपनी ने देश का पहला पेमेंट बैंक राजस्थान में खोला है और खास बात ये है कि जहाँ ज्यादातर बैंक सेविंग अकाउंट पर केवल 4% ब्याज देते हैं वहीँ एयरटेल का पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 7.25%  की दर से ब्याज देगा। एयरटेल के इस पेमेंट में खाता खुलवाने के लिए आपका एयरटेल का ग्राहक होना जरुरी नहीं है।

खाता कैसे खुलवाएं – अकाउंट खुलवाने के लिए रिटेल आउटलेट खोले गए हैं जहाँ आधार कार्ड ले जाकर आप अकाउंट खुलवा सकते हैं। ये बहुत आसान प्रक्रिया है जो मिनटों में पूरी हो जाती है।

आरबीआई ने जिन 11 उपक्रमों द्वारा पेमेंट बैंक खोलने की अर्जी मंजूर की थी उनमें एयरटेल के अलावा वोडाफोन, रिलायंस और पेटीएम जैसे कई उपक्रम शामिल थे यानि अब गली गली में आपको ऐसे बैंक दिखाई देने वाले हैं।

दोस्तों, अब आप पेमेंट बैंक से जुड़ी जरुरी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं और आप भी जब चाहे तब अपना अकाउंट इस पेमेंट बैंक में बनवा सकते है। तो बस, देर किस बात की! आधार कार्ड साथ लीजिये और पहुँच जाइये इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए।

“भारतीय बैंकों के बारे में रोचक जानकारियां”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें