कई लोगों को होती है कुछ अजीबोगरीब लत

522

अक्सर लोगों में कोई ना कोई ऐसी आदत जरूर होती है जिसे वो चाह कर भी नहीं छोड़ पाते। आपने शराब, जुए जैसी लत वाले तो कई लोग देखें होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी अजीब होती हैं और कई बार तो हमें पता भी नहीं लगता की हम उस अजीबोगरीब लत के शिकार हैं।

शॉपिंग

कुछ लोगों में oniomania नामक मानसिक डिसऑर्डर होता है जिसे शॉपिंग की लत कहा जाता है। ऐसे लोगों को हर वक्त शॉपिंग का चस्का लगा रहता है।

इन्टरनेट की लत

कुछ लोगों में ये डिसऑर्डर पाया जाता है जिसे कई नामों से जाना जाता है जैसे IAD (Internet Addiction Disorder), PIU (Problematic Internet Use) CIU (Compulsive Internet Use) और iDisorder जिससे हमारी सामान्य जिंदगी प्रभावित हो जाती है ऐसे लोगों को इन्टरनेट पर वक्त बिताने की लत होती है।

मिटटी खाने की लत

कुछ लोगों में geophagia नामक डिसऑर्डर पाया जाता है जिसमे उन्हें मिटटी खाने की लत लग जाती है। कई बार ये लत हमारे शरीर के लिए जहर का काम करती है।

बाल खींचना

कुछ लोगों को बात बात पे अपने ही बाल नोचने की आदत होती है ऐसे लोगों में Trichotillomania नामक डिसऑर्डर पाया जाता है। ऐसी लत से सिर पर धब्बे और कई तरह की दूसरी समस्या होने लगती है।

पेट्रोल सूंघने की लत

कुछ लोगों में पेट्रोल सूंघने की लत होती है उन्हें पेट्रोल सूंघने में आनंद मिलता है लेकिन ये एक नशे के जैसा है। लेकिन ये लत काफी खतरनाक हो सकती है इसके दुष्प्रभाव के कारण चक्कर और सिर भारी रहना जैसी समस्याएं होने लगती है। इसकी ज्यादा लत के कारण व्यक्ति के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वो कोमा में जा सकता है या फिर ये लत उसकी मौत का कारण भी बन सकती है।

सफाई की लत

कुछ लोगों में ये लत पाई जाती है उन्हें हर थोड़ी देर में साफ़ चीजों को भी फिर से साफ़ करने की आदत होती है वो कहीं भी गंदगी देखते हैं तो सफाई करने लगते हैं।

चोरी की लत

जरुरी नहीं है सभी लोग धन प्राप्ति के लिए ही चोरी करें कुछ लोगों में ये एक लत होती है और उन्हें जहाँ भी मौका लगता है वो चोरी कर लेते हैं। ऐसे लोगों की चोरी की लत के पीछे का कारण होता है Kleptomania नामक डिसऑर्डर।

“क्या जिंदगी में बुरी आदतों से छुटकारा पाना नामुमकिन है ?”
“बुरी आदतों को रोकना क्यों है मुश्किल”
“कैसे डालें सुबह जल्दी उठने की आदत”

Add a comment