पीठ दर्द में राहत पहुंचाने वाले विशेष योगासन

फरवरी 12, 2018

लगातार कुर्सी पर बैठे रहने, कंप्यूटर पर काम करने, ग़लत बिस्तर पर सोने जैसे कई कारणों के चलते आजकल पीठ में दर्द रहना हर उम्र के लोगों की शिकायत बन गयी है। लगातार सक्रिय बने रहने के कारण मांसपेशियां थक जाती हैं जिससे कमर और पीठ में दर्द रहने लगता है जिसे समय रहते ठीक ना किया जाये तो बहुत तकलीफदेह हो जाता है। ऐसे में आज आपको बताते हैं पीठ दर्द में राहत पहुंचाने वाले विशेष योगासनों के बारे में-

पद्मासन – पीठ दर्द में राहत पहुंचाने वाले आसनों में सबसे सरल और कारगर आसन पद्मासन है जिसका नियमित रूप से अभ्यास करने से बहुत जल्द पीठ दर्द से निजात मिल सकती है।

ताड़ासन-

मकरासन-

मार्जरी आसन-

पवनमुक्तासन–

कटिचक्रासन-

दोस्तों, अब आप पीठ दर्द में राहत दिलाने वाले आसनों के बारे में तो जान चुके हैं लेकिन इन्हें करने से पहले अपने डॉक्टर या योगा ट्रेनर से सलाह जरूर लें ताकि आपके पीठ दर्द की समस्या को ध्यान में रखते हुए सही आसन का चुनाव हो सके और आपको पीठ दर्द से निजात मिल सके, ना कि आपकी परेशानियां बढ़े।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“अगर अच्छी नीन्द लेना चाहते हैँ तो करिए यह योगासन”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें