कैसी-कैसी नौकरी करने पर मजबूर हैं

हम सभी पैसा कमाने के लिए नौकरी करते हैं और हर कोई एक बेहतर नौकरी करना चाहता है। सभी लोग अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी ढूंढते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसी नौकरी करने पर भी मजबूर है जो शायद कोई करना पसंद नहीं करेगा।

आइए आज आपको ऐसे ही कुछ नौकरियों के बारे में बताते हैं जो आपकी नजर में तो वाहियात हैं लेकिन मजबूरन लोगों को यह नौकरियां करनी पड़ती है। हर किसी को अपनी नौकरी दूसरी नौकरियों की तुलना में खराब लगती है लेकिन आइये हम आपको ऐसी ऐसी वाहियात नोकरियों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में जानकर आप यही कहेंगे भगवान का शुक्र है हम यह नौकरी नहीं करते।

1. खतरनाक जानवरों के मुंह में अपना सिर रखना

हमारे यहां सर्कस में आपने कई ऐसे खतरनाक स्टंट देखे होंगे जहां लोग अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों का मनोरंजन करते हैं। चीन और जापान जैसे कई देशों में ऐसे खतरनाक स्टंट वाली नौकरियां हैं जहां लोग मगरमच्छ जैसे खतरनाक जानवरों के मुंह में अपना सिर डालकर लोगों का मनोरंजन करते हैं।

2. कांख सूंघने वाली नौकरी

परफ्यूम और डियोड्रेंट बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट को परखने के लिए लोगों को ऐसी नौकरियों पर ही रखती है जहां उन्हें डियोड्रेंट लगाकर लोगों की कांख को सूंघना होता है, उससे कंपनियां यह परखती हैं कि उनका डियोड्रेंट कितने समय तक खुशबू देता है और उनकी खुशबू कैसी आती है।

3. खेल शुभंकर

खेल शुभंकर वे लोग होते हैं जो अजीब-अजीब सी ड्रेस पहनकर उस खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल का प्रचार करते हैं। ये खेल के प्रशंसक नहीं होते बल्कि यह इनकी नौकरी होती है इसके लिए इन्हें तनख्वा दी जाती है। भारत में भी जब कॉमनवेल्थ गेम्स हुए थे उस समय शुभंकर रखा गया था।

4. उल्टी साफ करने की नौकरी

जब भी कोई उल्टी कर देता है तो उसके आसपास के लोग दूर हो जाते हैं लेकिन अगर आप को कहा जाए अगर कोई उलटी करे तो उसके साफ करने की जिम्मेदारी आपकी है तो शायद ऐसा घिनौना काम आप भी करना पसंद नहीं करेंगे। लेकिन विदेश में ऐसी नौकरी भी है जिसमें उन्हें सड़क पर, पार्क में या किसी भी जगह लोगों द्वारा की गई उल्टी और गंदगी साफ करनी होती है।

5. Buckingham Palace में गार्ड की ड्यूटी

ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस में गार्ड की नौकरी करना हर किसी के बस की बात नहीं क्योंकि यह नौकरी करने वाले गार्ड को बिना हिले, बिना बात करें और बिना मुस्कुराए अपनी ड्यूटी पर एक ही जगह खड़े रहना होता है। अगर वह ड्यूटी के समय थोड़ा भी हिल गया या बात कर ली तो उसे सख्त से सख्त सजा मिलती है। साथ ही उसे दिन में 8 से 10 बार अपने जूते पॉलिश करने होते हैं और उसे इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि उसकी ड्रेस एकदम साफ हो और इस्त्री की हुई हो।

6. गटर साफ करने की जिम्मेदारी

सोचिए हम घर की साफ सफाई के लिए भी एक नौकर रखते हैं तो वो लोग किस तरह गटर साफ करने की नौकरी करते हैं होंगे।

7. ऊंची ऊंची बिल्डिंग की खिड़कियां साफ करना

ऊंची ऊंची बिल्डिंग की खिड़कियां साफ करने के लिए भी लोगों को नौकरी पर रखा जाता है जो की बहुत ही जोखिम भरा काम है।

8. पब्लिक टॉयलेट साफ करना

हर कोई नहीं कर सकता पब्लिक टॉयलेट साफ करने की नौकरी।

“जानिए एक बेहतर दिनचर्या कैसी होनी चाहिए”
“अगर पाक ने भारत पर किया परमाणु हमला तो कैसी होगी तबाही, जानिए”
“देखिये कैसी है 70 मंजिल ऊँची फिसलपट्टी”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment