जानिए इतने कम तापमान में भी लोग यहां कैसे रहते हैं

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे ठंडी जगह है और जहां पर लोग रहते हैं। यह जगह है रूस का ओमेकॉन टाउन यहां का टेंपरेचर -67.77 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। यहां के लोग इतनी विषमता होने के बाद भी यहां पर रह लेते हैं। यहां पर इतनी ठंड रहती है कि आप और हम तो यहां पर एक घंटा भी नहीं रह सकते।

यहां के पेड़ घर मकान हर जगह दूर – दूर तक बस बर्फ ही नजर आती है। सर्दी के मौसम में दिन में सिर्फ 3 घंटे के लिए ही रोशनी रहती है बाकी समय बस अंधेरा छाया रहता है। यहां पर जमा देने वाली ठंड के चलते लोग सिर्फ काम के लिए ही घर से बाहर निकलते हैं लेकिन आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि यहां पर गर्मियों के दिनों में 21 घंटे रोशनी रहती है और सिर्फ तीन घंटों के लिए ही रात होती है। हम आपको इस चाहिए की अनूठी फोटोग्राफ्स के साथ छोड़े जा रहे हैं। हम आशा करते हैं आप यह जानकारी अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment