कुछ ब्रांड्स के पूरे नाम जो शायद आप नहीं जानते होंगे

LG और FIAT हमको याद है मगर हमने शायद कभी यह नहीं सोचा की इन ब्रांड्स का पूरा नाम क्या है। ये ब्रांड्स हमारे जीवन का एक हिस्सा हैं मगर हम शायद अभी तक इनके पूरे नाम नहीं जानते हैं। तो चलिए आज आपको इन्ही ब्रांड्स के पूरे नामों के बारे में बताते हैं।

1. H & M – इस कंपनी का पूरा नाम “Hennes & Mauritz” है। यह नाम कंपनी के मालिक और पुराने ऑफिस के नाम को जोड़ कर रखा गया है।

2. LG – कंपनी का वास्तविक नाम Goldstar है जिसे बाद में “Lucky Goldstar” रखा गया क्योँकि 1995 में Lucky केमिकल का इसमें विलय किया गया था।

3. FIAT – इस कंपनी का नाम इटालियन भाषा में ही रखा गया है जिसका पूरा मतलब है “Fabbrica Italiana Automobili Torino” इन शब्दों को अगर हिंदी में अनुवादित किया जाये तो इसका अर्थ होता है एक ऐसा क्षेत्र जहाँ कारों को बनाया जाये।

4. IBM – इस कंपनी की स्थापना 1911 में की गयी और बाद में इसका नाम IBM रखा गया जिसका पूरा नाम है “International Business Machines” यह नाम 1924 में दिया गया था।

5. Amul – इस कंपनी की शुरुआत सूरत के आनंद से की गयी थी और AMUL का पूरा नाम है “Anand Milk Union Limited”

6. HTC – यह कंपनी ताइवान की बहुत बड़ी मोबाइल कंपनी है जिसके मोबाइल भारत में भी खूब बिकते हैं। इस कंपनी का पूरा नाम है “High Tech Computer”.

7. BMW – शायद ही कोई होगा जो इस कार निर्माता कंपनी को नहीं जानता होगा मगर इसका पूरा नाम शायद ही कोई जानता होगा। इस कंपनी का पूरा नाम है “Bavarian Motor Works”

8. BPL – यह कंपनी TPG Nambiar द्वारा स्थापित की गयी, इस कंपनी का पूरा नाम है “British Physical Laboratories”

9. DKNY – इस कंपनी का नाम इसके संस्थापक के नाम Donna Karan के नाम पर ही रखा गया और अंत में शहर का नाम लगाया गया जो की मिला के “Donna Karan New York” हुआ।

10. ITC – इस कंपनी की स्थापना 1970 में की गयी तब इसका नाम Imperial Tobacco Company था जिसे बाद में बदल कर “Indian Tobacco Company” कर दिया गया।

“सुंदर पिचाई के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे”
“पुतिन से जुड़े यह तथ्य आप नहीं जानते होंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment