पेशाब पीली आती है तो हो जाएं सावधान, ये हो सकते हैं कारण

नवम्बर 14, 2017

हमारे शरीर में हर फंक्शन का अच्छे से होना बहुत जरूरी है। अगर इन फंक्शन में थोड़ी सी भी खराबी आने लग जाती है तो इसका मतलब है कि हम बीमार होने वाले हैं। शारीरिक फंक्शन का एक हिस्सा है ‘मूत्र विसर्जन’। इस क्रिया से शरीर के सारे विषाक्त निकल जाते हैं। कई बार यूरिन के पीले रंग को देखकर आप सोचते होंगे की आपके पेशाब का रंग पीला क्यों आ रहा है और कई लोग इसे देखकर नजरअंदाज भी कर देते है, लेकिन यदि इसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाए तो इसके कारण आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है। इसके कई कारण भी हो सकते हैं, जिसके कारण आपके पेशाब का रंग पीला हो जाता है। पेशाब पीली होने की समस्या देखा जाए तो आपके शरीर की गतिविधियों से ही संपर्क रखती हैं। जैसे की कई बार जब आपकी बॉडी का तापमान नार्मल नहीं रहता है, इस कारण भी आपके पेशाब का रंग पीला होने लगता है। शरीर में पानी की कमी होने पर अचानक से ज्यादा शारीरिक श्रम करने पर, ज्यादा दवाइओं के सेवन से, ऐसे और भी कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपके पेशाब का रंग पीला होने लग जाता है।

यदि आपका पेशाब लगातार काफी दिनों तक पीला ही आता रहे तो इसका मतलब ये भी होता है कि शायद आपको स्टोन की समस्या है। इसीलिए इस समस्या के बढ़ने से पहले ही आपको इस बारे में अपने डॉक्टर से राय लेनी चाहिए। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि पेशाब पीली होने के क्या क्या कारण होते हैं-

पेशाब का कलर, पेशाब आने की मात्रा और पेशाब में से आने वाली बदबू से ही व्यक्ति के स्वास्थ्य के पता लगाया जा सकता है कि वह व्यक्ति स्वस्थ हैं या बीमारियों से ग्रस्त है। जिस व्यक्ति का पेशाब सही मात्रा में आता है और किसी भी प्रकार की बदबू नहीं आती हैं, तो वह व्यक्ति स्वस्थ है।

अगर आपको भी पेशाब पीली आ रही है तो पहले इनके कारणों का पता करें। अगर कोई गंभीर समस्या आ रही है तो जल्द ही अपने नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं। कारण आपको पता ही चल गए हैं कि पेशाब पीली क्यों आती है। हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे।

“क्या आप भी खाली पेट चाय पीते है? तो हो जाइए सावधान”

शेयर करें