पेशाब से बदबू आने के मुख्य कारण

दिसम्बर 31, 2017

शरीर का हर तंत्र जब सही तरीके से कार्य करता है तो हम स्वस्थ रहते हैं लेकिन जैसे ही किसी भी अंग के कार्य में ज़रा-सी भी रूकावट आने लगती है तो हम बीमारी की तरफ बढ़ने लगते हैं। हमारे शरीर की ये खासियत है कि शरीर के अंदर किसी भी तरह की समस्या आने पर, हमारा शरीर हमें अलग-अलग संकेत देखकर बीमारी की आहट सुना देता है। ऐसे में अगर हम समय रहते संकेत समझ लेते हैं तो हम किसी भी बीमारी के गंभीर होने से पहले सचेत हो जाते हैं जबकि अनजान बने रहने की स्थिति में हम बीमारी के जाल में जकड़ भी सकते हैं। हमारे शरीर द्वारा दिया हुआ ऐसा ही एक संकेत होता है पेशाब से बदबू आने का संकेत, जिसे अक्सर सामान्य मान लिया जाता है लेकिन अगर पेशाब से आने वाली बदबू ज़्यादा बढ़ जाए तो शरीर के इस संकेत को समझना ज़रूरी है कि हमारे शरीर में कुछ ग़लत हो रहा है। ऐसे में ये जान लेना बेहतर होगा कि पेशाब से बदबू आने के क्या कारण हो सकते हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं पेशाब में आने वाली बदबू के कारण-

डिहाइड्रेशन – शरीर को पानी की कितनी ज़रूरत होती है इसका अंदाज़ा आपको पहले से ही है। हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए, ये भी आप जानते हैं। ऐसे में अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा है या नहीं, तो आप अपने पेशाब का रंग देखकर पता लगा सकते हैं क्योंकि अगर आप शरीर की ज़रूरत के अनुसार पानी पीते हैं तो पेशाब सामान्य रंग का होता है लेकिन अगर शरीर में पानी की कमी हो तो यूरिन का रंग पीला हो जाता है और उसमें बदबू भी आती है। ऐसे में अपने शरीर के इस सामान्य से संकेत को समझिये और पर्याप्त पानी पीना शुरू कर दीजिये।

आहार भी होता है जिम्मेदार – हमारे आहार में कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिनके ज़्यादा सेवन से भी पेशाब में बदबू आने लगती है जैसे ज़्यादा मसालेदार खाना, प्याज, लहसुन का ज़्यादा सेवन पेशाब को बदबूदार बना देता है और एल्कोहल का सेवन करने की स्थिति में भी पेशाब से दुर्गन्ध आती है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने पर – यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) महिलाओं में होने वाला एक ऐसा इन्फेक्शन है जो यूरिन की थैली में होता है। इस संक्रमण में पेशाब से बदबू आने के साथ जलन भी होने लगती है। ऐसे में पेशाब से आने वाली बदबू को नज़रअंदाज़ करने की बजाए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डायबिटीज – डायबिटीज के शुरुआती संकेतों में से एक है पेशाब में बदबू आना, क्योंकि जब किडनी से ज़्यादा शुगर का स्राव होने लग जाता है तो पेशाब में अजीब सी दुर्गन्ध आने लगती है। इस संकेत को नज़रअंदाज़ ना करें।

ट्राइमेथीलेमिनुरिया – ट्राइमेथीलेमिनुरिया महिलाओं में होने वाली एक आनुवंशिक बीमारी है जिसमें पेशाब से अजीब सी दुर्गन्ध आती है और इसके कारण माहवारी भी अनियमित हो सकती है।

प्रेग्नेंसी – अगर गर्भधारण के कुछ दिनों बाद तक महिला को ये पता ना चले की वो प्रेग्नेंट हैं तो ऐसे में पेशाब से आने वाली बदबू से इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है यानी अगर आपके पेशाब से अजीब सी दुर्गन्ध आ रही हो तो आप किट द्वारा जांच कर लें कि कहीं आप प्रेग्नेंट तो नहीं हैं।

सफाई पर ध्यान नहीं देना – गुप्तांगों की सही तरीके से सफाई नहीं करने की स्थिति में भी पेशाब से बदबू आने लगती है। इतना ही नहीं, सफाई का ध्यान नहीं रखने पर कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं जो बढ़ते-बढ़ते इतने खतरनाक भी हो सकते हैं कि महिलाओं में ओवेरियन कैंसर का रूप भी ले सकते हैं।

यौन संक्रमण होने पर – क्लैमाइडिया एक ऐसी यौन संक्रमित बीमारी है जिसमें पेशाब से बदबू आने लगती है। इसके अलावा भी कई प्रकार के यौन संक्रमणों का संकेत हो सकता है पेशाब से बदबू आना। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि यौन संक्रमण जानलेवा भी हो सकते हैं।

अब आप जान चुके हैं कि पेशाब में आने वाले बदबू शरीर में होने वाले किन बदलावों की ओर संकेत करती है। ऐसे में अपने शरीर के संकेतों को समझना शुरू कर दीजिये ताकि आप समय रहते सचेत हो सके और अपने स्वस्थ जीवन को बरकरार रख सकें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“क्यों फटते हैं हमारे होंठ, कैसे करें होठों की देखभाल?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें