आपको अंदाजा भी नहीं फ़ोन का कैमरा फोटो लेने के अलावा क्या क्या कमाल का सकता है

790

क्या आपको पता है आप अपने फ़ोन के कैमरे से कितने काम कर सकते हैं ? शायद आप कहेंगे फ़ोन का कैमरा तो सिर्फ अपनी फोटो या वीडियो बनने के लिए काम आता है। लेकिन ऐसा नहीं है आप अपने फ़ोन के कैमरे से कई ऐसे काम भी कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे।

तो आइये जानते हैं आप अपने फ़ोन के कैमरे को कितने तरीके से उपयोग में से सकते हैं।

1. कैमरे को बनाएं ट्रांसलेटर

आप अपने कैमरे को ट्रांसलेटर के तौर पर भी काम ले सकते हैं। आप अगर किसी दूसरी भाषा के शब्दों को अपनी भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स उपलब्ध हैं जैसे TextGrabber + Translator जो आपके फ़ोन के कैमरे की मदद से उस शब्द को पढ़कर आपकी भाषा में ट्रांसलेट कर देते हैं।

2. कैमरे को बनाएं डॉक्यूमेंट स्कैनर

CamScanner जैसी कई ऐप्स हैं जिनके जरिये आप फ़ोन के कैमरे की मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकते हैं और चाहें तो उसके टेक्स्ट मे एडिट भी कर सकते हैं।

3. आसमान के तारों को पहचाने

SkyView जैसी कई ऐप हैं जिनके जरिये आप फ़ोन के कैमरे की मदद से आसमान के तारे पहचान सकते हैं और बिना टेलिस्कोप के उन्हें देखने का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

4. कैमरे को बनाएं बारकोड स्कैनर

Barcode Scanner और QR Code Scan & Barcode Scanner जैसे कई ऐप हैं जिनके जरिये आप फ़ोन के कैमरे की मदद से किसी भी प्रोडक्ट पर दिए बारकोड को स्कैन कर उन्हें टेक्स्ट में बदल सकते हैं।

5. फ़ोन के कैमरे को बनाएं सिक्योरिटी कैमरा

Home Security Camera जैसी ढेरों ऐप हैं जिनके जरिये आप अपने फ़ोन के कैमरे को अपने घर या ऑफिस जैसी जगहों के लिए सिक्योरिटी कैमरे के तौर पर भी काम ले सकते हैं।

6. Visual Search

Google Goggles जैसी कई ऐप हैं जिनके जरिये आप किसी भी फोटो सर्च कर उसके बारे में पता कर सकते हैं साथ ही अगर उस पर कोई टेक्स्ट लिखा होगा तो वो भी हाईलाइट हो जाएगा।

7. आसपास की लोकेशंस को करें पिनपॉइंट

Yelp, Wikitude, Layar जैसी कई ऐप हैं जिनके जरिये आप फ़ोन के कैमरे की मदद से किसी भी लोकेशन को चिन्हित कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Add a comment