सालों से है सुनसान पड़ा है ये अमरीकी शहर, जानिए इसकी भयानक दास्तान

आपको सुनकर आश्चर्य होगा की अमेरिका के Oklahoma में स्थित Picher शहर पिछले 7 सालों से सुनसान है यहाँ ना तो कोई रहता है और ना ही रहने की हिम्मत जुटाता है। इसके पीछे का सच जानकार आप भी अचंभित रह जायेंगे।

Picher शहर को अमेरिका का सबसे जहरीला शहर माना जाता है और इसके पीछे का कारण ये है की 20th सेंचुरी की शुरुआत में यहाँ अमेरिका के कई बड़ी माइनिंग इंडस्ट्रीज का बसेरा था। इसी कारण इस शहर को साल 2009 में पूरी तरह से खाली करवा दिया गया था और उसके बाद यहाँ कोई रहने नहीं आया।

दरअसल इस शहर में जिंक और लीड जैसे मिनरल भारी मात्रा में पाए जाते हैं और यही कारण था की बड़ी बड़ी माइनिंग इंडस्ट्रीज ने यहाँ अपने पैर जमाने का इरादा किया।

1913 में इस शहर की आबादी करीब 10000 हुआ करती थी लेकिन आज यहाँ एक भी व्यक्ति नहीं रहता।

Picher शहर में इतनी ज्यादा संख्या में इंडस्ट्रीज हो गई की यहाँ का वातावरण पूरी तरह से जहरीला हो गया। जिंक और लीड के खनन के कारण इस शहर में बहुत ज्यादा मात्रा में टौक्सिक वेस्ट जमा हो गया और यहाँ रहने वाले लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ने लगी।

वर्ष 1996 आते आते यहाँ रहने वाले 34% बच्चे लीड पोइजनिंग का शिकार हो चुके थे। यहाँ स्थापित इंडस्ट्रीज के कारण यहाँ का वातावरण इतना जहरीला हो गया की यहाँ रहना लोगों के लिए नामुमकिन हो गया और फिर 2009 में इस शहर को खाली करवा दिया गया।

आइये आपको हाल की कुछ तस्वीरों के माध्यम से दिखाते हैं इस शहर के अब क्या हाल हैं।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment