पीतल के बर्तन के फायदे

जनवरी 5, 2018

पुराने ज़माने में घरों में पीतल के बर्तन ज़रूर मिला करते थे। इन्हीं बर्तनों में खाना पकाया जाता था और पूजन विधियों में भी इन्हीं का इस्तेमाल किया जाता था। धीरे-धीरे समय में आये बदलाव के साथ कई धातुओं के बर्तन बाजार में आने लगे जिसके चलते पीतल के बर्तन घरों से लुप्त होने लग गए। लेकिन आजकल इन बर्तनों का महत्व फिर से बढ़ने लगा है क्योंकि जैसे-जैसे पीतल के बर्तनों से मिलने वाले फायदों को नयी पीढ़ियों ने समझा है, वैसे-वैसे ये पीतल के बर्तन फिर से बाज़ारों में और घरों में जगह बनाने लगे हैं। ऐसे में पीतल के बर्तनों से होने वाले फायदों को जानना आपके लिए भी बेहतर साबित हो सकता है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं पीतल के बर्तन से होने वाले ढ़ेरों फायदों के बारे में-

अवसर चाहे बृहस्पति ग्रह की शांति का हो या विवाह में कन्यादान का, बालक जन्म का अवसर हो या फिर पितृ जलांजलि देने का, सुख-दुःख से जुड़े इन सभी महत्वपूर्ण कार्यों में पीतल के पात्रों का ही प्रयोग किया जाता है क्योंकि धार्मिक दृष्टि से इनका विशेष महत्व होता है और सेहत की दृष्टि से पीतल के बर्तनों से होने वाले फायदे भी अब आप जान चुके हैं इसलिए इस बदलते दौर में, उस पुराने दौर के पीतल के बर्तनों को एकबार फिर से अपने घर ले आइये ताकि आपकी सेहत और सुख-समृद्धि बरकरार रहे।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सुबह उठकर जरूर करने चाहिए ये काम”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Featured Image Source

शेयर करें