विश्व के सबसे बड़े नाम वाली जगह

196

यह विश्व अपने आप में बहुत ही अनूठी चीजों को समाहित किए हुए हैं। इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसा तथ्य बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपने कभी पहले सुना हों। जरा सोचिए कि किसी जगह का नाम इतना लंबा हो जिसे लेने में आपको काफी समय लगे तो आपको कैसा महसूस होगा। शायद आप नहीं समझ पाए इसलिए नीचे दिए गए नाम को पढ़िए। यह नाम करीबन 40 अक्षरों का है

Azpilicuetagaraycosaroyarenberecolarrea यह नाम यूरोप में एक जगह का नाम है जिसे लेने में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह जगह अभी Azpilkueta, Navarra मैं स्थित है। Navarra को यूरोप का सबसे हरित प्रदेश माना जाता है। यूरोप की 70% बिजली यहीं से भेजी जाती है।

इस से भी बड़े नाम की एक जगह है उसका नाम करीब 40 अक्षरों का है। Tweebuffelsmeteenskootmorsdoodgeskietfontein यह जगह एक फार्म है जो नॉर्थ वेस्ट साउथ अफ्रीका में है इस जगह को इतनी चर्चा इसके नाम की वजह से ही दी गई है।

Chargoggagoggmanchauggagoggchaubunagungamaugg वरीयता सूची के हिसाब से देखा जाए तो इस जगह का स्थान तीसरा है। क्योंकि इस स्थान का नाम करीबन 45 अक्षरों का है यह स्थान US मैं Lake Chaubunagungamaug के पास है।

इसके बाद जिस जगह का स्थान आता है उसके नाम में 58 अक्षर है। Llanfair­pwllgwyngyll­gogery­chwyrn­drobwll­llan­tysilio­gogo­goch यह जगह वेल्स के पास है। ज्यादातर बड़े नाम वाली जगह यूरोप में ही पाई जाती हैं। उस समय लोगों का यह मानना था कि विश्व बहुत छोटा है इसलिए जगह का नाम बड़ा होना चाहिए।

इसके बाद जिस स्थान का नाम आता है उसके अक्षर सुनकर आप चौंक जाएंगे। जी हां इस स्थान के नाम में करीबन 85 अक्षर हैं। Taumatawhakatangihangakoauauotamateaturipukakapikimaungahoronukupokaiwhenuakitanatahu यह जगह न्यूजीलैंड में स्थित है इस जगह को छोटे तौर पर Taumata भी कहा जाता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment