प्लास्टिक का सच और इससे जुड़े तथ्य

जून 25, 2016

प्लास्टिक हमारे बहुत काम आती है लेकिन ये उपयोगी होने के साथ साथ हानिकारक भी होती है। कुछ जगहों पर तो प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है ताकि इससे जानवरों और पर्यावरण को होने वाले नुकसान हो रोका जा सके। प्लास्टिक आज के समय में एक गंभीर समस्या भी बन गयी है। मगर आज हम आपको इसके बारे में कुछ ऐसी जानकारी देंगे जो शायद आपने पहले नहीं पढ़ी होगी। तो आइये जानते हैं प्लास्टिक से जुड़े कुछ आश्चर्यजन तथ्य ।

1. ये बात शायद ही कोई जनता होगा की हर साल अमेरिका में करीब 6000 लोग प्लास्टिक पैकेजिंग खोलते हुए घायल हो जाते है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाता है।

2. पूरे विश्व में रवांडा ही ऐसा देश है जहाँ प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

3. क्या आप जानते है की सेलफोन में इस्तमाल की जाने वाली प्लास्टिक असली प्लास्टिक नहीं है यह एक प्रकार का सेल्यूलोस होता है जो अगर जमीन में गाढ़ दिया जाये तो 3 महीने में नष्ट हो जाता है।

4. जब भी हम नयी कार लेते है तो उसमें से एक अजीब प्रकार की गंध आती है यह गंध असल में प्लास्टिक का प्लास्टिकिजेर्स है जो अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से गंध छोड़ता है।

5. बीजिंग में यात्रियों से सब-वे में जाने के लिए टिकट की जगह इस्तेमाल की गयी प्लास्टिक की बॉटल ली जाती है जिससे उन बॉटल्स को दुबारा से इस्तेमाल में लाया जा सके।

6. Plastic2Oil एकमात्र ईएसआई कंपनी है जो प्लास्टिक को दुबारा से तेल में बदल देती है।

7. सबसे ज़्यादा प्लास्टिक समुद्र में फेंका जाता है जो की भविष्य में बहुत हानिकारक हो सकता है।

8. Starbucks Cups कभी भी रीसायकल नहीं होते क्योँकि उनके अंदरी भाग में प्लास्टिक होता है।

“दिमाग से जुड़े रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें