प्लास्टिक सर्जरी के नुकसान

सितम्बर 4, 2018

खूबसूरत दिखने की चाह सभी को होती है और इसी चाहत को पूरा करने का एक तरीका है प्लास्टिक सर्जरी करवाना, जिसमें चेहरे के किसी हिस्से को मनपसंद रूप में बदला जा सकता है। इसके लिए एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम चेहरे को नया रूप देती हैं लेकिन सर्जरी के इस रूप के साथ खतरे भी जुड़े होते हैं। इस खर्चीली सर्जरी के बाद बहुत से लोगों को मनपसंद रूप-रंग भी मिला है जबकि कुछ लोगों के लिए ये सर्जरी जानलेवा भी साबित हुयी है। ऐसे में ये जानना फायदेमंद साबित हो सकता है कि प्लास्टिक सर्जरी के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं प्लास्टिक सर्जरी के नुकसान के बारे में–

स्थायी बदलाव – प्लास्टिक सर्जरी किसी मेकअप की तरह हटाई नहीं जा सकती है। एक बार जो बदलाव करवा लिए जाएँ, वो हमेशा आपके साथ ही बने रहेंगे। ऐसे में प्लास्टिक सर्जरी के प्रति उत्साही होने से पहले इस बात पर गौर जरूर करें कि आपके चेहरे में होने वाले बदलाव को आपको हमेशा के लिए स्वीकारना होगा।

ज्यादा समय की जरुरत – प्लास्टिक सर्जरी करवाने की पूरी प्रक्रिया में बहुत समय लगता है। ऐसे में बाकी सभी जरुरी कामों की बजाये ज्यादा समय इस प्रक्रिया को ही देना होता है और सर्जरी के बाद भी, चेहरे की देखभाल में समय देने की जरूरत पड़ती है इसलिए प्लास्टिक सर्जरी करवाने से पहले ये जरूर सोच लें कि इसके लिए आपके पास पर्याप्त समय हो और आपके बाकी सभी जरुरी काम इससे अप्रभावित रह सकें।

ज्यादा खर्चा – प्लास्टिक सर्जरी से मनचाहा रूप पाने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा करने की जरुरत होती है जो हर व्यक्ति नहीं कर सकता है। आज भले ही प्लास्टिक सर्जरी के कई कम खर्चीले विकल्प आ गए हैं, फिर भी ये सर्जरी आम आदमी की पहुँच से अभी भी बहुत दूर है।

आर्टिफिशियल लुक – अगर आप नेचुरल लुक में यकीन रखते हैं तो प्लास्टिक सर्जरी करवाने से पहले ये जान लें कि ये नेचुरल नहीं होती है और इसे करवाने के बाद आप अपना नेचुरल लुक खो देंगे, वो भी हमेशा के लिए।

ग़लती होने की सम्भावना – प्लास्टिक सर्जरी के दौरान अगर जरा-सी भी चूक हो जाए तो जिस अंग को खूबसूरत देखना चाहते हैं वो ख़राब हो सकता है और अगर सर्जरी एक्सपर्ट्स द्वारा नहीं की जाए तो ये ख़तरा कई गुना बढ़ भी सकता है।

स्किन को नुकसान – स्किन में मनचाहे बदलाव करने के लिए जब बाहर से कोई चीज डाली जाती है तो स्किन को इससे नुकसान भी हो सकता है और रैशेस, जलन और खुजली की समस्या हो सकती है और कई बार हार्मोनल चेंजेस होने से स्किन और हेल्थ को भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

दोस्तों, अपने लुक्स में मनचाहा बदलाव करना बुरा नहीं है लेकिन ऐसा करने से पहले इससे जुड़ी सारी जानकारी लेना बहुत जरुरी है इसलिए प्लास्टिक सर्जरी के नुकसान और फायदे को बारीकी से समझकर और इससे सम्बंधित डॉक्टर के बारे में जानकारी जुटाने के बाद ही इस ओर कदम बढ़ाना सही होगा और… ये तो आप जानते ही हैं कि नेचुरल लुक की कोई बराबरी नहीं हो सकती है।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

शेयर करें