“पोकेमॉन गो” नाम तो सुना होगा, जानिए क्या है ये गेम

आजकल सब लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है Pokemon Go गेम। लोगों में इस गेम को लेकर काफी क्रेज है। इस गेम को लॉन्च हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं और इसने लोकप्रियता और कमाई के मामले में पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। फिलहाल भारत में Pokemon Go को लॉन्च नहीं किया गया है।

नियानटिक लैब्स ने इस गेम को इजात किया है हालाँकि कंपनी ने पहले भी कई गेम बनाए हैं लेकिन जितनी लोकप्रियता Pokemon Go को मिली है इतनी लोकप्रियता कंपनी के पिछले किसी गेम को नहीं मिली। अगर आपने अभी तक Pokemon Go नहीं खेला है तो आइये आपको इस गेम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. Pokemon Go गेम स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बनाया गया है ये iOS और एंड्रॉइड OS को सपोर्ट करता है।

2. इस गेम में आपको फ़ोन के कैमरे की मदद से को ढूंढना होता है वो आपको कहीं भी मिल सकता है। इन पोकेमॉन को ट्रेनिंग भी दी जा सकती है साथ ही इन्हे बैटल में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. Pokemon Go गेम कुछ ही दिनों के अंदर टिंडर गेम से भी ज्यादा लोकप्रिय हो चूका है।

4. ये गेम आपकी रियल लोकेशन पर काम करता है जैसे जैसे आप अपनी वास्तविक दुनिया में रास्तों पर चलेंगे इस गेम में आपका करैक्टर भी आगे बढ़ेगा।

5. इस गेम में एक निश्चित दूरी तय करने पर अंडे भी हासिल कर सकते हैं। जैसे एक अलग किस्म के अंडे को हासिल करने के लिए आपको वास्तविक दुनिया में 10 किमी तक चलना होगा।

6. जैसा की आपको बताया ये वास्तविक दुनिया से जुड़ा गेम है जो GPS के जरिये आपकी रियल लोकेशन के आधार पर चलता है तो लोग इस गेम के लिए अपने घरों से बाहर निकल कर जगह जगह Pokemon ढूंढते रहते हैं। एक व्यक्ति को तो इस गेम में Pokemon ढूंढते ढूंढते एक लाश मिल गई थी।

7. लोगों की इस गेम को लेकर प्रतिक्रिया काफी सकारात्मक है लेकिन कुछ लोगों की शिकायत है की इस गेम का सर्वर कई बार धीमा पड़ जाता है। कंपनी भी इसकी खामियां दूर करने में लगी है और इसी वजह से इसे अभी सभी देशों में लॉन्च नहीं किया गया है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment