इन देशों की पुलिस सबसे ज्यादा करप्ट है

आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की पुलिस सब से ज्यादा करप्ट है और कई देश तो ऐसे हैं जहां पुलिस खुद किडनैपिंग और चोरी करती है। हैरान मत होइए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को भी इस बात पर यकीन हो जाएगा। तो चलिए इन देशों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

बर्मा

आपको बता दें कि इस देश में करप्शन इतना फैल चुका है कि पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए खुद रिश्वत लेती है और किडनैपिंग से लेकर चोरी तक करती है। यहां की अर्थव्यवस्था पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

अफगानिस्तान

यह बात तो हम सब जानते हैं कि यह देश और आतंकवाद की मार झेल रहा है। गरीबी, साक्षरता यहां की मुख्य परेशानियां हैं। इसके अलावा भी एक परेशानी है वह है भ्रष्टाचार और इस में पुलिस वाले मुख्य रूप से लिप्त हैं। वह क्रिमिनल्स को बचाने के लिए खुलेआम रिश्वत लेते हैं और यह यहां पर एक आम बात है।

सोमालिया

इस देश में गरीबी के साथ-साथ बेरोजगारी भी एक मुख्य समस्या है। पुलिस को इतना कम वेतन मिलता है कि वह बढ़-चढ़कर करप्शन करती है कई बार तो ऐसा होता है कि पुलिस वालों को तनखा तक नहीं मिलती इसलिए उन्हें चोरी और डकैती तक करनी पड़ती है।

रूस

रूस का नाम सुनकर शायद आपको हैरानी होगी लेकिन यह बात सच है की रूस में पुलिस बिना पैसा लिए काम ही नहीं करती और नागरिकों को रिश्वत के लिए जेल में डालना यहां के पुलिस वालों का दैनिक कार्य बन गया है।

पाकिस्तान

हमारा पड़ोसी देश आतंकवाद तो फैला ही रहा है लेकिन करप्शन में भी वह किसी से पीछे नहीं है। यहां का पुलिस डिपार्टमेंट सबसे करप्ट डिपार्टमेंट है वह खुद चोरी और बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों में लिप्त हैं।

मॉस्को

यह शहर ड्रग माफियाओं के लिए एक जन्नत है और यहां की पुलिस भी इस क्राइम में मिली हुई है। ड्रग माफियाओं को बचाने के लिए यहां की पुलिस आम जनता को तंग करती है।

केन्या

एक इंटरनेशनल सर्वे के मुताबिक यह पाया गया है कि 92 प्रतिशत लोग केन्या की पुलिस को सबसे भ्रष्ट पुलिस मानती है और यहां के लोग हर चीज़ के लिए पैसे देते हैं। यानि की रोड पर गाड़ी चलाने से लेकर गाड़ी पार्क करने तक के पैसे देने पड़ते हैं।

हैती

हैती की पुलिस भी दुनिया की सबसे करप्ट पुलिस है। यहां की पुलिस कानून का पालन नहीं करती वह सिर्फ पैसा कमाने के लिए काम करती है। किडनैपिंग से लेकर ड्रग तस्करी तक यहां की पुलिस द्वारा प्रायोजित की जाती है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment