पुलिस के बारे में हैरान कर देने वाली कुछ दिलचस्प जानकारियां

पुलिस का नाम सुनते ही कई लोगों के पसीने छूटने लगते हैं। वास्तव में देखा जाए तो इस संस्था का निर्माण ही इसलिए किया गया था कि लोगों में एक भय बना रहे और वे गलत काम करने से डरे। इसके अलावा पुलिस का काम प्रशासनिक गतिविधियों को ठीक से अंजाम देना भी है। अधिकतर लोगों को पुलिस के बारे में बहुत कम जानकारी रहती है इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिये पुलिस के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपने पहले कहीं नहीं पढ़ी होंगी।

1. भारत में पुलिस की वर्दी का रंग खाकी होने का बहुत दिलचस्प किस्सा है। 18वी शताब्दी मे ब्रिटिश पुलिस के जवान अपनी सफ़ेद यूनिफार्म को मटमैले रंग से रंगने लगे थे। यह रंग उस समय कपड़ा उद्द्योग में बहुत इस्तेमाल होता था। उस समय उसे खाक कहा जाता था जो मूलतः मिट्टी धूल और राख के लिए इस्तेमाल होता था। 1847 में सबसे पहले सर हेनरी बर्नेट लम्सडेन आधिकारिक तौर पर खाकी वर्दी को चलन में लाये।

2. कोलकाता पुलिस की वर्दी सफ़ेद होती है जबकि पश्चिम बंगाल पुलिस की खाकी ऐसा कोलकाता पुलिस को अलग दिखने के लिए किया गया है क्योंकि पश्चिम बंगाल पुलिस के दो भाग हैं एक पश्चिम बंगाल पुलिस जिसके पास कोलकाता को छोड़कर पूरे पश्चिम बंगाल की सुरक्षा का जिम्मा होता है जबकि कोलकाता पुलिस के पास सिर्फ कोलकाता महानगर की सुरक्षा का जिम्मा होता है।

3. मध्य प्रदेश पुलिस में मूछों को बढ़ाने के लिए विशेष भत्ता दिया जाता है।

4. भारत में ज्यादातर पुलिस वालों को साप्ताहिक छुट्टी नहीं मिलती।

5. ब्यूरो ऑफ़ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट की 2014 की रिपोर्ट के अनुसार 90 प्रतिशत पुलिस वाले रोजाना 8 घंटे से ज्यादा काम करते हैं। इसी रिपोर्ट के अनुसार 68 प्रतिशत पुलिस वाले रोजाना 11 घंटे और 28 प्रतिशत रोजाना 14 घंटे काम करते हैं।
facts-about-police1 पुलिस के बारे में हैरान कर देने वाली कुछ दिलचस्प जानकारियां
6. भारत में जनसंख्या के अनुपात में पुलिस बल बहुत कम है। संयुक्त राष्ट्र के 454 व्यक्तियों पर एक पुलिस जवान के मानक के विपरीत भारत मे प्रति 720 व्यक्तियों पर एक पुलिस जवान आता है, जो भारत के गृह मंत्रालय के मानक 547 से भी काफी कम है। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे पिछड़े राज्यों में स्थिति और भी बदतर है।

7. विकसित देशों से तुलना में तो हम कहीं ठहरते ही नहीं जैसे अमेरिका में ये अनुपात 436, स्पेन में 198 है यहाँ तक की दक्षिण अफ्रीका जैसे विकाशसील देश भी 347 के अनुपात के साथ हमसे काफी आगे हैं।

8. 2004 में जोर्जिया मे लगभग 30,000 पुलिस वालों को भ्रष्टाचार के कारण नौकरी से निकाल दिया गया और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए कांच के पुलिस स्टेशन बनाये गए जिसके सकरात्मक परिणाम आये और लोगों का पुलिस पर विश्वास बढ़ा।

9. नॉर्वे में पुलिस अधिकारी बनने के लिए तीन साल पुलिस स्टडीज में ग्रेजुएशन करना होता है।

10. जापानी पुलिस भागती हुई गाड़ी पर पेंट की गोली दागती है जिससे बाद मे उस गाड़ी को पकड़ा जा सके। यह पेंट आसानी से नहीं छूटता।

11. डच पुलिस की कार में हमेशा टेडी बिअर रहता है जो बच्चों के मामलों में उन्हें बहलाने के लिये रखा जाता है।

12. फ़िनलैंड की पुलिस ने पिछले 25 सालों में सिर्फ 5 लोगों का एनकाउंटर किया है।

13. 2015 में आयरिश पुलिस ने बेलफ़ास्ट में दंगा कर रहे युवाओं को शांत करने के लिए संगीत का इस्तेमाल किया।

14. कुछ दिनों पूर्व तक होनोलुलु पुलिस को अंडरकवर रहते हुए वेश्याओं से सेक्स करने का कानूनी अधिकार था।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“दाढ़ी से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“मछलियों से जुड़े कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment