ज्यादा ठंड में भी हो सकता है हार्ट अटैक कैसे करें बचाव

जैसा कि हम सब जानते हैं ठंड का मौसम अब शुरू हो चुका है और ज्यादा ठंड में भी हो सकता है हार्ट अटैक क्योंकि सर्दी के कारण नसें सुकड़ने लगती हैं जिससे ब्लड सरकुलेशन रुक जाता है ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हार्टअटैक की समस्याओं में इजाफा कर देता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में खुद का बचाव कैसे करें जिससे हार्ट अटैक कैसे परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

1. ठंड के मौसम में गर्म खाना खाएं और गुनगुना पानी पीते रहें इससे आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहेगा।

2. अपने आपको हमेशा ठंड से बचाएं रखें ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहने और बाहर निकलते समय सिर को स्कार्फ से जरूर ढक लें।

3. अगर आप घर में हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि घर गर्म है और घर में ठंडी हवा का प्रवेश नहीं हो रहा है इससे आप सर्दी से बचे रहेंगे।

4. नियमित तौर पर सुबह 15 से 20 मिनट धूप में जरूर बैठे। इससे आपकी बॉडी गर्म रहेगी और कोलेस्ट्रॉल कम होगा जिससे आपको हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाएगा।

5. ठंड लगने पर शराब या स्मोकिंग का सहारा ना ले क्योंकि नशे से पूरी बॉडी जकड़न में आ सकती है।

6. अगर आपको हार्ट डिजीज या डायबिटीज से संबंधित कोई भी संकेत दिखता है तो जल्द से जल्द किसी भी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

7. सर्दी में कई घरेलू टिप्स से भी हार्ट अटैक से बचा जा सकता है।

8. रात को उड़द की दाल चार या पांच चम्मच पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसको पीसकर दूध में मिलाकर पियें इसमें शक्कर भी मिला सकते हैं।

9. सर्दियों में खाने के बाद घी और गुड़ खाए इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा और ब्लड सरकुलेशन बेहतर हो जाएगा जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है।

10. हफ्ते में दो या तीन बार गाजर के जूस के साथ शहद मिलाकर अवश्य पिएं इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा और हर्ट अटैक की आशंका भी कम हो जाएगी।

11. सबसे पहले लौकी को उबाल लें इसमें जीरा हल्दी हरा धनिया पूरी तरह से मिला लें और इसे पियें। ऐसा हफ्ते में तीन या चार बार करें इससे आपकी बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कम होगा और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाएगा।

12. तीन बादाम और चार काली मिर्च का पाउडर बनाने इसमें चुटकी भर तुलसी का पाउडर मिलाकर रेगुलर पानी के साथ लें इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

13. सुबह नियमित तौर से खाली पेट लहसुन का सेवन करें इससे आपके शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को कम कर देंगे और हड्डी जिस की आशंका भी कम हो जाएगी।

14. अपनी दैनिक डाइट में टमाटर को अवश्य शामिल करें इसमें मौजूद लाइकोपिन बीटा कैरीटोन पोटासियम और विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और दिल संबंधी रोगों का खतरा भी टल जाता है।

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