दुनिया की सबसे दयावान जेल जहां हर कोई रहना चाहता है

जेल एक ऐसी जगह है जहां पर कोई नहीं रहना चाहता लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर ना तो जंजीर हैं और ना ही बेड़ियां हैं। आप आजादी से घूम – फिर सकते हैं और यह दुनिया की सबसे दयावान जेल कही जाती है।

नॉर्वे के इस जेल में अपराधियों को सजा देने के लिए नहीं बल्कि उन्हें सुधारने के लिए रखा जाता है। यहां उन्हें प्रेम और अपनेपन का एहसास दिलाया जाता है जिससे वह गुनाह के रास्ते से हट जाए।

Halden कि इस जेल को 2010 में दुनिया की सबसे दयालु जेल के रूप में घोषित किया गया था। इस जेल को बनाने वालों ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि यह जेल पूर्ण रूप से हरी भरी हो।

लकड़ियों के बने खिड़की-दरवाजों वाले इस जेल में हर चीज व्यवस्थित की गयी है और एक बार को इसे देखने वालों का यहीं रहने का मन कर जाता है।

जेल के सेल बिल्कुल ही कॉलेज के हॉस्टल की तरह दीखते हैं। यह पूर्ण रूप से सुनियोजित और अच्छी व्यवस्था वाले लगते हैं जहां पर कैदियों का पूरा ख्याल रखा जाता है।

इस जेल का डिजाइन तैयार करने वालों की सोच थी कि अगर बुरे आदमी को सुधारना है तो उसे सामान्य व्यक्ति की तरह ट्रीट किया जाना चाहिए।

ऐसा नहीं है कि यहां पर बस प्रशासन ही अच्छा बर्ताव रखता है। आप यहां पर कैदियों को भी संयमित व्यवहार करते हुए देख सकते हैं। वह खुद अपना खाना बनाते हैं और सभी सामान को सुसज्जित और सुव्यवस्थित करके रखते हैं।

इस जेल में एक कमरा ऐसा भी है जहां सारे कैदी मिलकर वीडियो गेम्स और टीवी देख सकते हैं। इतना ही नहीं इस जेल में बास्केटबॉल और जिम भी है जहां पर हर प्रकार के खेलों की सुविधाएं उपलब्ध है।

संगीत प्रेमियों के लिए रिकॉर्डिंग रूम भी है जहां जाकर वह गाना सुन और गा सकते हैं। दिमाग की शांति के लिए यहां पर मेडिटेशन कैंप का भी आयोजन किया जाता है।

अब आप ही बताइए कि इस प्रकार के जेल को देखकर कौन इस जेल में रहना नहीं चाहेगा।

“इन देशों में सबसे ज्यादा सिगरेट पी जाती है”
“शरीर से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे”
“दुनिया के सबसे अजीब Facts”
“दुनिया की 10 सबसे खतरनाक सड़कें, जहां जान हथेली पर लेकर चलना पड़ता है”