प्रमोशन आपको बहुत जल्द मिलेगा इन तरीकों से

119

हो सकता है कि आप भी उन लोगों में से एक हो, जो ऑफिस में अपने काम के दौरान मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन इसके बावजूद प्रमोशन पाने में हर बार चूक जाते हैं। प्रमोशन नहीं मिलने का कारण भले ही आपकी मेहनत से ना जुड़ा हो लेकिन प्रमोशन की आपसे दूरी का कारण आप में कुछ स्किल्स की कमी ज़रूर हो सकता है। ऐसे में अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों पर गौर करके अपने अंदर ऐसी स्किल्स विकसित कर लें जो प्रमोशन को आप तक पंहुचा दे, तो हो सकता है कि अगला प्रमोशन आप ही के नाम हो जाए। तो चलिए, आज बात करते हैं प्रमोशन पाने में मदद करने वाले तरीकों के बारे में –

1. ऑल राउंडर बनने की तैयारी कर लीजिये – अगर आप प्रमोशन चाहते हैं तो आपको ऑल राउंडर बनने की तैयारी तो करनी ही होगी क्योंकि ऑफिस में आपको भी ऐसे ही लोग पसंद आते होंगे जो खुद का काम करने के अलावा अपने साथियों के काम में भी मदद करते हैं और किसी भी मुश्किल परिस्थिति का हल चुटकियों में निकालना जानते हैं। ऐसे लोगों, सहकर्मियों और कर्मचारियों को सभी पसंद करते हैं और जब प्रमोशन मिलने की बारी आती है तो ऐसे ही कर्मचारियों को चुना जाता है, इसलिए आप भी अपने आप को ऑल राउंडर बनाने में जुट जाइये।

2. अपनी अच्छी छवि बनाकर रखिये – हो सकता है कि आप अपने काम में माहिर हो और समय पर काम पूरा भी कर देते हो लेकिन अगर आपका व्यवहार ऑफिस में अच्छा नहीं है तो आपका ये स्वभाव प्रमोशन की राह में रोड़ा बन सकता है क्योंकि ऑफिस में अपने सहकर्मियों और सीनियर्स के साथ आपका जैसा व्यवहार होगा, वो भी काफी हद तक ये तय करेगा कि आपको प्रमोशन मिले या नहीं।

3. बॉस से बात करना भी तो ज़रूरी है – आप भले ही प्रमोशन का अरमान रखते हो लेकिन अगर आप बॉस के सामने अपने आपको प्रमोशन का बेहतरीन दावेदार साबित नहीं करेंगे तो हो सकता है कि प्रमोशन पाने वालों की लिस्ट में आपका नाम आने में काफी समय लग जाए। बेहतर यही होगा कि अपने बॉस से अपने काम की दक्षता पर बात की जाए और जब बॉस द्वारा आपको तारीफ के साथ कमियां भी गिनायी जाये तो आप उन्हें बड़ी सहजता से समझ सके और आगे से ना दोहराये। ऐसा करके आप अपने बॉस की नज़र में काबिल दावेदार के रूप में तो उभरेंगे ही, साथ में ग़लतियाँ ना दोहराकर आप बॉस तक ये सन्देश पहुंचाएंगे कि आप उनकी बातों को कितना महत्व देते हैं।

4. साबित करिये कि आप काबिल हैं – आपकी कंपनी उसी कर्मचारी को प्रमोशन देगी जो कंपनी को फायदा पंहुचा सके और उसे बड़ी जिम्मेदारी देने से कंपनी को कोई नुकसान ना उठाना पड़े। ऐसे में आपको अपनी स्किल्स, निपुणता और कुशलता से ये साबित करना होगा कि आप ही वो कर्मचारी हैं जो कंपनी को काफी आगे ले जा सकता है और आपको बड़ी जिम्मेदारी देने से कंपनी को सिर्फ फायदा ही होगा।

5. अपने करियर प्लान को एकदम स्पष्ट रखिये – प्रमोशन देने से पहले जब आपके बॉस ये जानना चाहे कि अगले 2-5 सालों में आप खुद को कहाँ देखना चाहते हैं और उसके लिए आपके क्या प्लान्स हैं तो इन सवालों के जवाब आपके पास पहले से ही तैयार होने चाहिए और उनका स्पष्ट होना भी ज़रूरी है, इसके साथ ही आपके प्लान्स में कंपनी को मिलने वाला फायदा भी साफ दिखाई देना चाहिए।

6. अपनी स्किल्स को ज़ाहिर करना भी ज़रूरी है – अगर आप पूरे टाइम सीट पर बैठकर अपना काम पूरा करने में लगे रहते हैं तो आपको इसमें कुछ बदलाव करने की ज़रूरत है। आप काम को तो समय पर ही पूरा करिये लेकिन थोड़ा समय निकालकर अपने काम की मार्केटिंग भी करिये यानि अपने सीनियर्स को बताइये कि कौनसे काम आप बहुत अच्छे से और कम समय में कर लेते हैं। इसके अलावा उनसे फीडबैक भी लीजिये और अपने काम में लगातार सुधार करते रहिये। काम की मार्केटिंग करके ही आपकी स्किल्स और टैलेंट की खबर आपके बॉस तक पहुंच पाएगी।

7. काम के प्रति नजरिया पॉजिटिव ही दिखाइए – भले ही आप अपने वर्तमान काम को पसंद ना करते हो लेकिन इसकी चर्चा अपने सीनियर्स या बॉस से मत करिये क्यूंकि बातों-बातों में भी अगर आप ये जाहिर करते हैं कि आपको मिला हुआ रोल आपकी पसंद का नहीं है तो ऐसा भी हो सकता है कि आपकी कही गयी ये बात आपके सीनियर्स पर ऐसा नकारात्मक प्रभाव डाले कि उन्हें आपके काम में कमियां दिखाई देने लगे, चाहे आपने काम पूरे परफेक्शन से किया हो।

प्रमोशन पाना हर कर्मचारी का अरमान होता है और इसके लिए काम में हुनरमंद होना तो ज़रूरी होता ही है लेकिन साथ में ऐसी स्किल्स को भी बहुत महत्व दिया जाता है जो आपकी ऑल राउंडर इमेज दिखा सके इसलिए अगर आप भी प्रमोशन पाने के इंतज़ार में हैं तो इन तरीकों को अपनाकर देखिये, आपको बहुत जल्द प्रमोशन भी मिल जाएगा और काम करने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करके आप नयापन भी महसूस कर पाएंगे।

“ऑफिस में फिट रहने के आसान टिप्स”
“क्या ऑफिस में चापलूसी करने से आपको सफलता मिल सकती है ? जानिए क्या है सत्य”
“ऑफिस में अनावश्यक मीटिंग कैसे है समय की बर्बादी जानिए”

Add a comment