यह अनोखा अजगर मसाज सेंटर

157

मसाज कराना किसे अच्छा नहीं लगता, मसाज से शरीर की थकान दूर हो जाती है लेकिन अगर आपको बताया जाए कि आपकी मसाज कोई व्यक्ति नहीं बल्कि अजगर करेगा तो आपके पसीने छूट जाएंगे और आप ऐसी जगह मसाज कराना पसंद नहीं करेंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही मसाज सेंटर के बारे में बताएंगे जहां लोगों की मसाज अजगर करता है।

इंडोनेशिया में एक ऐसा मसाज सेंटर है जहां अजगर मसाज करता है और यहाँ लोग बिना डरे मसाज कराना पसंद भी करते हैं।

मसाज के लिए अजगर क्यों ?

इस मसाज सेंटर में मसाज के लिए अजगर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि अजगर अपने शिकार को अच्छे से जकड लेता है और इसी कारण इसका इस्तेमाल मसाज के लिए किया जाता है।

मसाज से पहले खुराक

वैसे इस मसाज सेंटर में मसाज कराने में डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि मसाज से पहले अजगर को भरपेट खिलाया जाता है और मसाज के दौरान उसका जबड़ा भी बंद कर दिया जाता है ताकि वह किसी को काट न पाए। मसाज के लिए करीब 3 मीटर लंबा और 8 किलो वजनी अजगर का इस्तेमाल किया जाता है जो पेट और टांगों की मसाज करता है।

मांसपेशियों को आराम

अजगर की जकड़न ऐसी होती है कि शरीर की मांसपेशियों की सभी थकान दूर कर देती है। इंसान के हाथों की तुलना में अजगर की जकड़न अलग होती है जिससे शरीर को आराम मिलता है। हाथों से मालिश करना इतना आरामदायक नहीं होता जितना अजगर की बढ़ती-घटती जकड़न से मिलता है।

मनोवैज्ञानिक फायदा

अजगर से मसाज कराते समय लोग के मन में डर बना रहता है। अजगर से मसाज कराने पर लोगों को एक मनोवैज्ञानिक बल मिलता है और उन्हें अपने डर से लड़ने की और डर पर काबू पाने की भी ताकत मिलती है।

मसाज के दौरान कड़ी सुरक्षा

ऐसा नहीं है कि अजगर से मसाज कराते समय लोगों को अजगर के साथ छोड़ दिया जाता है बल्कि मसाज के दौरान सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया जाता है और अजगर की हर हरकत पर नजर रखी जाती है ताकि कोई नुक्सान होने की सम्भावना ना रहे।

धीरे धीरे दूसरे देशों में अपनाया जा रहा है

इंडोनेशिया के इस अजगर मसाज की तर्ज पर कई दूसरे देशों में भी ऐसे सेंटर खुलने लगे हैं। ब्रिटेन और फिलिपिंस में भी ऐसे मसाज है जहां मसाज के लिए अजगर का इस्तेमाल किया जाता है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment