पृथ्वी का कल होगा सुरक्षित अगर आपने आज अपनाई ये आदतें

हम सभी पृथ्वी पर मौजूद सभी संसाधनों का इस्तेमाल तो कर रहे है मगर कभी भी यह नहीं सोचते की क्या हमारा इन सभी संसाधनों को इतना उपयोग करना सही है ? तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपयोगों के बारे में बताने जा रहे है जिनके द्वारा शायद हम अपने पर्यावरण को बचा सके ।

1. बिजली बचाओ CFL लगाओ
साधारण बल्ब की तुलना में CFL बल्ब और ट्यूब लाइट कम बिजली की खपत करते हैं और रौशनी ज्यादा देते हैं । इसलिए हमेशा CFL बल्ब और ट्यूब लाइट का ही इस्तेमाल करें ताकि बिजली की बचत हो ।

2. पानी बचाओ
अक्सर हम ब्रश करते समय, हाथ मुँह धोते समय या शेविंग करते समय नल खुला ही छोड़ देते हैं जिससे बड़ी मात्रा में पानी का नुकसान होता है । पानी बचाएं और जरुरत पड़ने पर ही नल खोलें ।

3. कमरे से बाहर आते समय लाइट बंद करें
जब भी कमरे से निकलें या घर से बाहर जाएँ तो अपनी आदत बना लें की लाइट बंद करनी है इससे बिजली भी बचेगी और कमरा भी ठंडा बना रहेगा ।

4. बोतलबंद पानी ना पियें
आपको शायद ये नहीं पता होगा की आप जो बोतलबंद पानी पीकर बोतल फेंक देते हैं वो कभी रिसाइकिल नहीं होती जिससे पर्यावरण को भी नुकसान होता है और इनके सेवन से जानवरों के शरीर में भी हानिकारक प्रभाव होते हैं । इसलिए जब भी बाहर जाएँ तो घर से अपने लिए पानी भरकर ले जाएँ ।

5. डिस्पोज़ेबल का इस्तेमाल ना करें
जहाँ तक हो डिस्पोज़ेबल कप, गिलास आदि का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इनसे ना सिर्फ कचरा होता है बल्कि पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक हैं । इनकी बजाय ऐसे बर्तन काम में लें जो धो कर फिर से काम में लिए जा सकें ।

6. पुराने कपडे दान करें
भले ही आपके पास इतना पैसा होगा की आप पुराने कपडे पहनना पसंद नहीं करते लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें कपडा भी नसीब नहीं । तो अपने पुराने कपडे कचरे में फेंकने से बेहतर है की आप गरीब और जिन्हें कपड़ों की जरुरत है उन्हें दान में दें । इससे आपको उनकी दुआएं भी मिलेंगी और वो कपडे काम भी आएंगे ।

7. पेपर का कम से कम इस्तेमाल करें
ये तो आपको पता ही होगा की पेपर पेड़ों से बनते हैं और हम जितने ज्यादा पेपर का इस्तेमाल करेंगे उतने ही ज्यादा पेड़ काटे जायेंगे जो पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है जिसका सीधा असर हम पर भी पड़ता है । जहाँ तक हो पेपर का इस्तेमाल करने से बचें ।

8. गैस बर्बाद ना करें
रसोई में खाना बनाते समय ध्यान रखें की जब जरुरत हो तभी गैस जलाएं बेवजह गैस जलाकर ना रखें । खाना पकाने से पहले पूरी तैयारी कर लें और उसके बाद ही खाना पकाने के लिए गैस जलाएं । इससे आपका खर्च भी बचेगा और गैस का इस्तेमाल भी कम होगा जिससे भविष्य में घरेलु गैस की कमी नहीं होगी ।

9. शाकाहारी बनें
जहाँ तक हो शाकाहारी आहार ही खाएं इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और जीव जंतुओं की हत्या भी नहीं होगी ।

10. वाशिंग मशीन का सही इस्तेमाल
आजकल नयी नयी टेक्नोलॉजी से लैस वाशिंग मशीन आने लगी हैं जिनमे कपडे धोने के साथ साथ सुखाने की भी सुविधा मिलती है । लेकिन वाशिंग मशीन को सिर्फ कपडे धोने के लिए ही इस्तेमाल करें ना की सुखाने के लिए क्योंकि ऐसे में बिजली की खपत ज्यादा होगी । इसके लिए आप कपडे धूप में सुखाएं जिसमे ना तो आपका कोई खर्च लगेगा और बिजली की भी बचत होगी ।

“औरतों के लिए सुरक्षित नहीं है भारत के ये शहर”
“ऐसे देश जो सेफ्टी के लिहाज महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हैं”
“इन देशों में महिलाएं सुरक्षित नहीं है”