रात को नहाने के फायदे

सितम्बर 14, 2018

पुराने जमाने से एक कहावत चली आ रही है कहते है एक अच्छे दिन की शुरुआत एक अच्छे काम से होती है। यह कहना गलत भी नहीं है तभी तो हमें बचपन से सिखाया जाता है सुबह उठते ही सबसे पहले अपने दैनिक कार्यो से निर्वित हो जाओ। फिर अपने दिन की शुरुआत करो। इसीलिए शायद हम सुबह उठते ही अपने शरीर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते है। जी हाँ हम बात कर रहे है नहाने की। सुबह तो हर इंसान नहाता है पर क्या आप रात को भी नहाते है। रात को नहाने के फायदे ही इतने है की हर कोई जानने के बाद अपनी आदत में बदलाव जरूर लाएगा।

शरीर को साफ और पूरे दिन तरोताजा बनाए रखने के लिए प्रतिदिन सुबह नहाना एक अच्छी आदत है। लेकिन आजकल की इस तेज भागती जिंदगी और प्रदुषण के बीच रात को एक अच्छी नींद आना लगभग असंभव सा है। इसलिए सेहत की लिहाज से रात को नहाना भी अनिवार्य है। आइए आज इस आर्टिकल से यह जाने की रात को भी नहाना क्यों जरूरी है और रात को नहाने के फायदे क्या-क्या है।

शारीरिक तापमान में संतुलन – गर्म पानी से स्नान करने से ब्लड-सर्कुलेशन पहले तेज होता है बाद में धीमा हो जाता है। जबकि ठंडे पानी के स्नान से ठीक इसके विपरीत होता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। आयुर्वेद की मानें तो ठंडे पानी के स्नान से दिमाग ठंडा रहता है, शरीर के तापमान में संतुलन बना रहता है और शारीरिक सौन्दर्य में भी निखार आता है।इसलिए सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में रात को स्नान करने की आदत जरूर डाले।

सौंदर्य में निखार – स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार रात में ठंडे पानी के स्नान से त्वचा में कसावट बनी रहती है। त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा चमकदार बनी रहती है। रात को नहाने से सारे दिन की धूल-मिट्टी और गंदगी से राहत मिलती है जिससे मुहाँसे जैसी समस्या नहीं होती। ठंडे पानी के स्नान से जहाँ बाल अच्छे होते है वही हल्के गर्म पानी के स्नान से हमारे शरीर के रोमछिद्र खुल जाते है।

थकान – इसमें कोई संदेह नही की रात को नहाने से शरीर रिलैक्स मोड़ में चला जाता है और ब्लड-सेल्स भी अपना काम अच्छे से करने लगते है जिससे रात को एक आरामदायक नींद मिलती है। रात को नहाने के बाद पूरे दिन की थकान गायब हो जाती है। गुनगुने पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। अगर शरीर में सूजन और एंजाइटी की समस्या है तो वो भी कम होती है। रात के नहाने के पानी में कुछ बूँद एसेंस ऑयल की मिलाकर स्नान करे आपकी सारी थकान छुमन्तर हो जाएगी।

मूड फ्रेश होता है – ठंडे पानी से नहाने से शरीर को हल्का सा शॉक लगता है जिससे हृदय की धड़कन तेज हो जाती है और शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है। जिससे शरीर का आलस्य दूर होता है और तरोताजगी बनी रहती है। इतना ही नहीं गुनगुने पानी से नहाने से अकेलापन जैसे नकारात्मक विचार भी नहीं आते। रात को नहाने की आदत से अगले दिन भी मूड बिल्कुल फ्रेश रहता है।

ब्लड शुगर – रिसर्च के अनुसार गर्म पानी के स्नान से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को गर्म पानी से ही स्नान करना चाहिए। गर्म पानी के स्नान से रक्त-संचार तेज होता है जिससे शुगर का स्तर भी कंट्रोल में रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर में – बुखार या हाई बीपी की समस्या होने पर रात को गर्म पानी से नहाकर सोने से शरीर से पसीना निकलता है जिससे शरीर जल्द ही ठंडा हो जाता है और रक्त का संचार संतुलित हो जाता है। गर्म पानी के स्नान से साइनस और सर्दी से भी राहत मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता – इसमें कोई संदेह नहीं रात को नहाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बल मिलता है जिससे शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। ठंडे पानी के स्नान से रक्त-संचार बढ़ता है जो हृदय के लिए और हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखने में बहुत सहायक होता है।

हम समझ सकते है आज के समय में लोगों के पास सब कुछ है बस समय ही नहीं है। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है जब शरीर ही स्वस्थ नहीं होगा तो सब कुछ होने का भी क्या फायदा! इसलिए दोस्तों आप चाहे कितनी भी थकावट के साथ घर क्यों ना आए रात को नहाने के बाद ही सोने जाए। क्योंकि पूरे दिन की थकान एक अच्छी नींद ही दूर कर सकती है। कई लोगों में अनिद्रा और बार-बार बीमार होने की समस्या होती है ऐसे में रात को नहाने की आदत डाले। आपको शांति की अनुभूति होगी। एक्सपर्ट्स की माने तो रात को नहाकर सोने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या और त्वचा रोग से बचा जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए हमारे पास प्राकृतिक बहुत से तरीके होते है तो फिर अच्छे स्वास्थ्य या अच्छी नींद के लिए हम कुछ मिनटों का स्नान क्यों नहीं कर सकते।

ठंडे पानी का स्नान हर लिहाज से अच्छा और फायदेमंद होता है। अगर आपको किसी तरह की कोई समस्या हो तो गर्म पानी का प्रयोग करे। किसी भी कारण से अगर आप रात को स्नान नहीं कर पाते है तो कम से कम हाथ, पैर और मुहँ को जरूर धोकर सोए। इससे आपके शरीर की गंदगी बिस्तर तक नहीं जाएगी और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

तो आज से ही अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए रात के स्नान को अपनाएं। हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल हमेशा करे।

“सेब का सिरका के फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें