रात को सोने से पहले पानी पीने के फायदे

हर कोई जानता है कि मानव शरीर के लिए सबसे हेल्दी ड्रिंक पानी होता है। इससे आप हाइड्रेट रहते हैं, मुहांसे साफ होते हैं और आपके शरीर के जोड़ों को चिकनाई मिलती है। पानी आपके शरीर के वजन का 60 फीसदी हिस्सा बनता है। इसके अलावा यह आपकी भूख को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है और वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है। आपने डॉक्टर या बुजुर्गों से कई बार यह कहते सुना होगा कि सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सुना है कि रात को सोने से पहले पानी पीने से भी आपको उतने ही लाभ होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, जिस तरह सुबह पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, ऊर्जा मिलती है और खून साफ होता है। ठीक उसी तरह रात को सोने से पहले पानी पीने से शरीर की नसें साफ होती हैं और सुबह के समय आपको तेज पेशाब आता है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर नकलते हैं। हम आपको रात को सोने से पहले पानी पीने से होने वाले कुछ फायदे बता रहे हैं।

1. अच्छी नींद आती है – अगर आपको रात को अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले थोड़ा पानी जरूर पिएं। पानी से शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स का संतुलन बना रहता है। इसके अलावा हार्मोन और एनर्जी लेवल में भी सुधार होता है और आपकी मसल्स को आराम मिलता है। इससे आपकी थकान दूर होती है और आपको अच्छी नींद आती है।

2. कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको एक गिलास ठंडा पानी पीना चाहिए। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो आपके शरीर को खुद को गर्म करने के लिए अतिरिक्त काम करना पड़ता है। इससे मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है। सोने से पहले ठंडा पानी पीने से भी शरीर को खुद को गर्म रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। जाहिर है सोते समय आप एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं ले पाते हैं बल्कि सोने के बाद आपका शरीर एक्स्ट्रा कैलोरी जरूर बर्न कर देता है।

3. तनाव दूर होता है – दिनभर की भाग दौड़ और वर्क प्रेशर से थकावट और तनाव होना आम बात है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको रात को अच्छी नींद आए, तो सोने से पहले थोड़ा पानी अवश्य पिएं। इससे तनाव कम होता है और आपको प्यारी नींद आती है।

4. टॉक्सिन बाहर निकलते हैं – रात को सोने पहले पानी पीने से रातभर नसों की सफाई होती है और सुबह आपको खुलकर पेशाब आता है जिससे शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा आपको एसिडिटी की समस्या से भी बचने में मदद मिलती है।

5. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है – रात को सोने से पहले पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे आपका दिल सही तरह काम करता है और आपको हार्ट अटैक सहित दिल से जुड़ी विभिन्न बीमारियों का खतरा कम होता है। यानि अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सोने से पहले थोड़ा पानी जरूर पिएं।

6. पाचन में सुधार होता है – पेट से जुड़े रोगों से बचने के लिए आपको सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपका पेट साफ होता है और आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है।

7. मसल्स मजबूत बनती हैं – अगर आप अपनी मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप रोजाना सोने से पहले थोड़ा पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में नई सेल्स बनती हैं और आपकी मसल्स को मजबूती मिलती है।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“जानिए गरम पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से”
“पानी के सेवन से करें सिरदर्द का इलाज, जानिए कैसे”
“क्यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।