रक्तदान के फायदे

आइये जानते हैं रक्तदान के फायदे। रक्तदान महादान होता है ये तो आप जानते ही हैं और हो सकता है कि कई बार आपने अपने करीबी लोगों को ज़रूरत के समय रक्त दान किया भी हो और शायद आप रक्तदान शिविर में भी रक्त का दान किया करते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रक्तदान करके आप दूसरों की जान तो बचाते ही हैं, साथ ही इस नेक काम की वजह से आपके शरीर को भी काफी फायदे मिलते हैं।

शरीर को मिलने वाले इन फायदों के बारे में अगर जान लिया जाए तो हो सकता है कि रक्तदान के बारे में जो भ्रांतियां मौजूद हैं, वो दूर हो जाएँ और ज़्यादा से ज़्यादा लोग रक्तदान करने के लिए आगे आये जिससे ना केवल दूसरों की मदद हो बल्कि खुद के शरीर को भी फायदे मिले। तो चलिए, आज जानते हैं रक्तदान करने के आश्चर्यजनक फायदों के बारे में।

रक्तदान के फायदे 1

रक्तदान के फायदे

रक्त का संचार बेहतर होता है – रक्त दान करने वाले लोगों की संचार प्रणाली में सुधार आता है क्योंकि बार-बार रक्त का दान करने से धमनियों को नुकसान कम पहुंचता है जिससे खून के अवरुद्ध होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। रक्त दान करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 80 % तक कम हो सकता है।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार रक्त डोनेट करने वाले लोगों में स्ट्रोक, अटैक और कैंसर का खतरा काफी कम होता है और ऐसे लोग जल्दी-जल्दी बीमार भी नहीं होते हैं।

रक्तदान के फायदे 2

आयरन का लेवल संतुलित रहता है – आयरन का सम्बन्ध लाल रक्त कोशिकाओं से होता है और स्वस्थ व्यस्क व्यक्ति के शरीर को 5 ग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन की ज़्यादा मात्रा लाल रक्त कोशिकाओं में पायी जाती है और जब रक्त दान किया जाता है तो आयरन कुछ मात्रा में कम हो जाता है लेकिन आयरन की ये मात्रा खाद्य पदार्थों से वापिस मिल जाती है।

आयरन के लेवल में होने वाले ऐसे बदलावों को चिकित्सा विशेषज्ञ सेहत के लिए अच्छा मानते हैं क्योंकि आयरन की इस मात्रा के ज़्यादा हो जाने पर धमनियों को नुकसान पहुँच सकता है।

मेडिकल चेकअप की सुविधा – सामान्य स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति समय-समय पर अपना मेडिकल चेकअप नहीं करवाता है लेकिन रक्त दान करने से पहले हर व्यक्ति के शरीर के तापमान, रक्तचाप, हार्टबीट के लेवल को जांचा जाता है जिससे ये जानकारी मिलती है कि शरीर को किसी प्रकार की समस्या या रोग का खतरा तो नहीं है और इस तरह रक्त दान करने से मेडिकल चेकअप की सुविधा भी मिल जाती है।

रक्तदान के फायदे 3

उम्र लम्बी होने की सम्भावना – शोध बताते हैं कि रक्तदान करने वाले लोगों में रोग और मृत्यु का खतरा काफी कम हो जाता है और उनकी औसत उम्र भी चार साल तक बढ़ जाती है।

अब तक भले ही आप दूसरों की मदद के लिए रक्तदान करते आये हों लेकिन अब आप ये भी जान चुके हैं कि रक्त दान करने से आपकी सेहत को भी कितना फायदा मिलता है। ऐसे में रक्तदान जैसा नेक काम करने से चूकिए मत क्योंकि इस दान से कुछ पाने की ख़ुशी भी मिलती है और देने का सुकून भी।

उम्मीद है जागरूक पर रक्तदान के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल