रक्तदान के फायदे

दिसम्बर 8, 2017

रक्तदान महादान होता है ये तो आप जानते ही हैं और हो सकता है कि कई बार आपने अपने करीबी लोगों को ज़रूरत के समय रक्त दान किया भी हो और शायद आप रक्तदान शिविर में भी रक्त का दान किया करते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रक्तदान करके आप दूसरों की जान तो बचाते ही हैं, साथ ही इस नेक काम की वजह से आपके शरीर को भी काफी फायदे मिलते हैं। शरीर को मिलने वाले इन फायदों के बारे में अगर जान लिया जाए तो हो सकता है कि रक्तदान के बारे में जो भ्रांतियां मौजूद हैं, वो दूर हो जाएँ और ज़्यादा से ज़्यादा लोग रक्तदान करने के लिए आगे आये जिससे ना केवल दूसरों की मदद हो बल्कि खुद के शरीर को भी फायदे मिले। तो चलिए, आज जानते हैं रक्तदान करने के आश्चर्यजनक फायदों के बारे में-

रक्त का संचार बेहतर होता है – रक्त दान करने वाले लोगों की संचार प्रणाली में सुधार आता है क्योंकि बार-बार रक्त का दान करने से धमनियों को नुकसान कम पहुंचता है जिससे खून के अवरुद्ध होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। रक्त दान करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 80 % तक कम हो सकता है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार रक्त डोनेट करने वाले लोगों में स्ट्रोक, अटैक और कैंसर का खतरा काफी कम होता है और ऐसे लोग जल्दी-जल्दी बीमार भी नहीं होते हैं।

आयरन का लेवल संतुलित रहता है – आयरन का सम्बन्ध लाल रक्त कोशिकाओं से होता है और स्वस्थ व्यस्क व्यक्ति के शरीर को 5 ग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन की ज़्यादा मात्रा लाल रक्त कोशिकाओं में पायी जाती है और जब रक्त दान किया जाता है तो आयरन कुछ मात्रा में कम हो जाता है लेकिन आयरन की ये मात्रा खाद्य पदार्थों से वापिस मिल जाती है। आयरन के लेवल में होने वाले ऐसे बदलावों को चिकित्सा विशेषज्ञ सेहत के लिए अच्छा मानते हैं क्योंकि आयरन की इस मात्रा के ज़्यादा हो जाने पर धमनियों को नुकसान पहुँच सकता है।

मेडिकल चेकअप की सुविधा – सामान्य स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति समय-समय पर अपना मेडिकल चेकअप नहीं करवाता है लेकिन रक्त दान करने से पहले हर व्यक्ति के शरीर के तापमान, रक्तचाप, हार्टबीट के लेवल को जांचा जाता है जिससे ये जानकारी मिलती है कि शरीर को किसी प्रकार की समस्या या रोग का खतरा तो नहीं है और इस तरह रक्त दान करने से मेडिकल चेकअप की सुविधा भी मिल जाती है।

उम्र लम्बी होने की सम्भावना – शोध बताते हैं कि रक्तदान करने वाले लोगों में रोग और मृत्यु का खतरा काफी कम हो जाता है और उनकी औसत उम्र भी चार साल तक बढ़ जाती है।

अब तक भले ही आप दूसरों की मदद के लिए रक्तदान करते आये हों लेकिन अब आप ये भी जान चुके हैं कि रक्त दान करने से आपकी सेहत को भी कितना फायदा मिलता है। ऐसे में रक्तदान जैसा नेक काम करने से चूकिए मत क्योंकि इस दान से कुछ पाने की ख़ुशी भी मिलती है और देने का सुकून भी।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“ब्लड कैसे बनता है हमारे शरीर में”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें