रामायण से जुड़े ये तथ्य आप नहीं जानते होंगे

आज हम आपको रामायण से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जो शायद आप में से किसी को ही पता है तो चलिए इन तथ्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

आप सभी यह तो जानते होंगे कि भगवान राम चार भाई थे लेकिन उनकी एक बहन भी थी जिसका नाम शांता था।

लंका का असली राजा कुबेर था जो कि रावण की सौतेली मां का बेटा था। रावण ने उसको छल से हराकर लंका पर कब्ज़ा कर लिया था।

यह बात तो हम सब जानते हैं कि भगवान राम विष्णु भगवान के अवतार थे। लेकिन आप में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि लक्ष्मण शेषनाग का अवतार थे।

आप सब यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि वनवास के दौरान लक्षमण 14 सालों तक सोए नहीं थे क्योंकि वह पूरे समय अपने भाई भगवान राम और सीता माता की रक्षा में लगे रहते थे।

हम सब यह जानते हैं कि रावण के 10 सिर थे लेकिन वह 10 सर क्यों थे?? यह शायद ही कोई जानता हो। दरअसल रावण भगवान शिव का बहुत बड़ा भक्त है और उसने एक तब के दौरान अपने सर को 10 बार काट कर भगवान शिव के सामने चढ़ाया। भगवान शिव ने इस से खुश होकर उन्हें यह दसों के दसों सर वापस दे दिए।

भगवान शिव का वध करने वाले जरा नामक शिकारी दरअसल बाली का ही अवतार थे जिन के तीर से भगवान कृष्ण की मृत्यु हुई।

आप में से कुछ ही लोग जानते होंगे कि लक्ष्मण की मृत्यु कैसे हुई?? आपको बता दें की जब भगवान यम सेब बातचीत कर रहे थे तो याम ने यह कहा कि अगर कोई भी इस बातचीत को बाधित करेगा तो उसे सजा के रूप में मृत्युदंड दिया जाएगा। उसी समय लक्ष्मण कमरे के अंदर आ गए और उन्होंने इस बातचीत में व्यवधान डाल दिया। अपने वादे पर रहते हुए भगवान राम ने लक्ष्मण को सजा-ए-मौत सुना दी।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment