रात में दही खाना चाहिए या नहीं?

जून 23, 2017

यूँ तो दही खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है और दही सबका पसंदीदा भी होता है लेकिन दही के सेवन का भी उचित समय होता है अगर इसे रात में खाया जाये तो ये फायदे की जगह नुकसानदायक भी हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक रात में दही खाने से कई तरह के रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती है। तो आइये जानते हैं क्यों रात में दही खाना नहीं चाहिए और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं।

दरअसल रात के समय दही के सेवन से कफ बनता है और रात के समय हमारे शरीर में कफ ज्यादा बनता है और ऐसे में रात के समय दही खाने से यह समस्या और बढ़ सकती है जिससे पेट से जुडी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा रात को खाना खाने के बाद हमारा शारीरिक श्रम बहुत कम होता है और हमारा पेट खाने को पूरी तरह से नहीं पचा पाता और ऐसे में रात के समय दही खाने से दही पूरी तरह नहीं पचता जिससे कई तरह के साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा रहता है। अगर दही खट्टा है तो इसके सेवन से फेफड़ों में संक्रमण, खांसी-जुकाम और जोड़ों में तकलीफ होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा अगर शरीर में कहीं सूजन है तो भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दही सूजन को और बढ़ा सकता है।

ऐसे करें दही का सेवन – दही को सुबह नाश्ते में खाना सबसे उचित होता है इससे अल्सर, एसिडिटी, हाथ-पैरों और जोड़ों में दर्द, आँखों की जलन और आँतों से जुडी समस्याओं में आराम मिलता है। अगर आपको भूख ना लगने, वजन ना बढ़ने, अपच और शरीर में कमजोरी जैसी शिकायतें हैं तो खाने के बाद एक कटोरी दही में शक्कर मिलाकर खाएं लेकिन ध्यान रखें रात के समय ऐसा ना करें। रात में दही की बजाय बटर मिल्क या छाछ का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें दही का सेवन दूध या दूध से बनी किसी चीज़ के साथ ना करें नहीं तो अपच की समस्या हो सकती है।

इन मौसम में खाएं दही – यूँ तो बारिश के मौसम में भी दही के सेवन को उचित नहीं माना जाता लेकिन इस मौसम में नियंत्रित रूप से दही का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा सर्दियों में भी दही खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से सही नहीं माना जाता। सर्दियों में दही के सेवन से मांसपेशियों और नसों में रुकावट आती है जिससे नर्व सिस्टम कमजोर बनता है और ऐसे में शरीर में थकान, आलस और ज्यादा नींद आने जैसी समस्या होती है।

“जानें क्यों होता है घुटनों में दर्द और कैसे करे इसकी देखभाल”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें