दुनिया की 10 सबसे हैरतअंगेज जगहें

रोमांच के बिना जिंदगी अधूरी होती है लेकिन व्यस्त और भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते हम रोमांच से दूर रहते हैं। लेकिन रोमांच करने वाले लोगों के लिए कुछ ऐसी रोमांचक जगहें भी होती हैं जहाँ पर एडवेंचर करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। आज हम आपको कुछ ऐसी ही रोमांचकारी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहाँ हर कोई नहीं जा सकता लेकिन खतरों के खिलाडियों के लिए ये जगहें रोमांच से भरी हैं।

1. Cliff Camping

हर किसी के बस की बात नहीं है इसमें रस्सियों के जरिये ऊँचे ऊँचे पहाड़ों पर चढ़ना होता है और एक छोटी सी गलती जान तक ले सकती है।

2. Sky walking in the Alps

दुनिया की सबसे ऊंची पहाड़ियों में से एक Alps 15 हजार फ़ीट ऊँची है और करीब 1400 किलोमीटर तक फैली है जिन पर रस्सियों के सहारे से पहुंचना होता है। यहाँ 2 पहाड़ियों के बीच सिर्फ रस्सी के ऊपर चलना मौत को दावत देने के सामान है।

3. Climbing Redwoods

रेडवुड के पेड़ दुनिया के सबसे ऊँचे पेड़ों में से एक माने जाते हैं और कुछ रोमांच पसंद लोग इन पर ऊंचाई तक चढ़ते हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं है।

4. Sitting on the Trolltunga Rock in Norway

पहाड़ी के टुकड़े के किनारे बिना किसी सहारे के बैठना जो 19,82 फ़ीट की ऊंचाई पर हो हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन कुछ रोमांच पसंद लोग हैं जो जान जोखिम में डालकर ये खतरा मोल लेते हैं और यहाँ बैठने की हिम्मत कर पाते हैं।

5. Jumping on Trolltunga Rock

ऊँची ऊँची पहाड़ी की चोटी से कूदना सिर्फ खतरों के खिलाडी ही कर सकते हैं।

6. Ice Climbing a frozen waterfall

बर्फ की ऊँची ऊँची चट्टानों पर हुक के जरिये ऊपर तक चढ़ना काफी खतरनाक साबित हो सकता है, अगर बैलेंस बिगड़े या बर्फ टूट जाये तो नीचे गिरकर जान जाने तक का खतरा हो सकता है।

7. Extreme skiing at Grand Targhee, Wyoming

Grand Targhee की ऊँची ऊँची बर्फ की पहाड़ियां पर स्केटिंग करना हर किसी के बस की बात नहीं है यहाँ एक छोटी सी लापरवाही जान तक ले सकती है।

8. Extreme Picnicking

ऊँची ऊँची पहाड़ी की चोटी पर लटकी टेबल पर बैठकर नाश्ता करना मतलब अपनी मौत को दावत देना, ऐसा रोमांच करना हर किसी के बस की बात नहीं होती।

9. Daredevil Divers leaping 100 feet from the Rocky Atlantic Outcrop

पुर्तगाल में हर साल Red Bull Cliff Diving World Championship आयोजित की जाती है जिसमे देश विदेश से गोताखोर आते हैं और ऊँची ऊँची पहाड़ियों से छलांग लगाते हैं, ये करतब करना सिर्फ जिगर वालों का काम है।

10. Sky walking on Mount Nimbus in Canada

2651 फ़ीट ऊँची Purcell mountain range में Nimbus घाटियों के बीच करीब 2.5 किलोमीटर तक ऐसे हवा में चलना बहुत रोमांचकारी है लेकिन ऐसा करने की हिम्मत हर कोई नहीं कर पाता।

“दुनिया की 10 सबसे ताकतवर भाषाएं”

Source