क्यों होते हैं ATM पिन में 4 डिजिट, जानिए ऐसे ही कुछ ख़ुफ़िया सवालों के जवाब

अक्सर हमारे दिमाग में कुछ ऐसे ख़ुफ़िया सवाल आते हैं जिनका जवाब हमें ढूंढने से भी नहीं मिलता। जैसे शायद आप भी ना जानते हों की स्मार्टफोन में एक एक्स्ट्रा होल क्यों दिया जाता है या Apple के LOGO में जो सेब दिखाया जाता है वो कटा हुआ क्यों है ? तो आइये ऐसे ही ख़ुफ़िया सवालों के जवाब आपको बताते हैं।

सवाल नंबर 1 – ATM के PIN में केवल 4 ही क्यों होते हैं ?

जवाब – दरअसल मशीन का आविष्कार करने वाले John Adrian Shepherd Barron ने पहले 6 डिजिट का ही Pin रखा था लेकिन इनकी पत्नी को याद रखने में दिक्कत हो रही थी तो इसे 4 डिजिट का कर दिया गया।

सवाल नंबर 2 – iPhone के विज्ञापन में हमेशा क्यों आता है 9:41का समय

जवाब – अगर आपने भी ध्यान दिया हो तो iPhone के विज्ञापन में आपको हमेशा 9:41AM का ही समय दिखाई देगा और कई लोगों के मन में ये सवाल भी आया होगा की हमेशा ये ही समय क्यों दिखाया जाता है।

दरअसल एक इवेंट में जब एप्पल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स ने iPhone की सबसे पहली झलक दिखाई थी उस समय घडी में बज रहे थे 9:41AM और वहीँ से स्टीव जॉब्स को ये आईडिया आया की स्क्रीन पर और विज्ञापन पर हमेशा 9:41AM समय ही दिखाया जाए जिससे लोगों को ये पल हमेशा याद रहे।

सवाल नंबर 3 – हर कीबोर्ड की keys वर्णमाला क्रम में क्यों नहीं होती

जवाब – कीबोर्ड की keys का Alphabetical Order (वर्णमाला क्रम) में ना होने के पीछे भी एक मजेदार कहानी है। दरअसल पहले टाइपराइटर में keys Alphabetical Order (वर्णमाला क्रम) में ही हुआ करती थी और उस समय के टाइपिस्ट बहुत तेजी से टाइप कर दिया करते थे लेकिन इससे एक नुकसान भी होता था की ये टाइपराइटर जल्दी ख़राब हो जाया करते थे, इसलिए बाद में कीबोर्ड में QWERTY स्टाइल को अपनाकर keys को अरैंज किया गया।

सवाल नंबर 4 – Windows XP में क्यों आता है हमेशा एक ही डिफ़ॉल्ट वॉलपेपर

जवाब – Windows XP में आने वाला वो डिफ़ॉल्ट वॉलपेपर दरअसल कैलिफोर्निया स्थित सोनोमा काउंटी के अमेरिकन विटिकल्चरल एरिया का फोटो है। सन 1996 में ये लैंडस्केप फोटो National Geographic के फोटोग्राफर Charles O’Rear द्वारा खींची गई थी।

सवाल नंबर 5 – Apple के LOGO में जो सेब दिखाया जाता है वो कटा हुआ क्यों है ?

जवाब – Apple के सबसे पहले LOGO में एक पेड़ के नीचे न्यूटन को बैठा हुआ दर्शाया गया था लेकिन बाद में Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स को लगा LOGO कुछ अलग होना चाहिए और Rob Janoff को इस काम के लिए नियुक्त किया गया। Janoff के अनुसार ये चेरी ना लगकर सेब लगे इसलिए इसे कटा हुआ दिखाया गया।

सवाल नंबर 6 – स्मार्टफोन में क्यों दिया जाता है एक एक्स्ट्रा छेद (hole)

जवाब – अगर अपने भी ध्यान दिया हो तो स्मार्टफोन में एक एक्स्ट्रा छेद(hole) दिया होता है। सभी लोग अपने अपने तर्क देते हैं लेकिन असल में ये एक नॉइज कैंसलिंग माइक्रोफोन जो कॉलिंग के समय पीछे की आवाज को कम कर क्लियर वॉइस देता है।

सवाल नंबर 7 – फेसबुक का रंग नीला ही क्यों रखा गया

जवाब – फेसबुक के नीले कलर का होना इसके पीछे वजह है मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड नेस। मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस होने की वजह से ही उन्होंने फेसबुक का कलर नीला रखा जिससे उन्हें आसानी से दिखाई दे और वेबसाइट भी सिंपल दिखे।

सवाल नंबर 8 – Nokia के Logo में क्यों दिखाई देते हैं 2 हाथ

जवाब – असल में Nokia के Logo में जो 2 हाथ दिखाई देते हैं वो कोई डिज़ाइन की हुई इमेज नहीं है बल्कि ये फिनलैंड के दो मॉडल्स के हाथ हैं जिनमे एक बच्चे का हाथ है और दूसरा एक आदमी का।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment