जानिए USB पर क्यों बना होता है तीर जैसा निशान

हम कई ऐसी चीजें काम में लेते हैं जिनके ऊपर कुछ ना कुछ निशान बना होता है लेकिन हम इस बात से अनजान होते हैं की इन ख़ास निशानों का क्या मतलब है। ऐसे ही आपने अगर गौर किया हो तो हर USB पर आपको एक तीर जैसा निशान दिखाई देता है लेकिन क्या आप जानते हैं ये निशान क्यों बनाया गया, USB पर इस निशान का क्या मतलब है ?

तो आइये आज इस बात से पर्दा हटाते हैं और आपको बताते हैं USB पर इस निशान के पीछे का सच।

दरअसल इस निशान को ज्योमेट्रिक चिह्न कहते हैं जो ये बताता है किस ये एक स्टैडर्ड पोर्ट है जिससे आप कई तरह के डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।

कहा जाता है की ये USB का ये चिन्ह NEPTUNE के त्रिशूल की नक़ल है जैसे त्रिशूल शक्ति का प्रतीक माना जाता है वैसे ही त्रिशूल जैसे USB के इस चिन्ह को भी तकनीकी शक्ति का प्रतीक कहा जा सकता है।

USB पर आपको तीन तरह के निशान दिखाई देते हैं एक तीर का निशान, दूसरा गोल निशान और तीसरा चोकोर निशान। इनमे तीर का निशान Serial Data को दर्शाता है तो गोल निशान 5V के लिए होता है वहीँ चोकोर निशान ग्राउंड वॉल्टेज को बताता है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment