पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

आइये जानते हैं पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है। पुलिस हमारे लिए दिन रात यहां तक कि त्योहारों के समय भी तैनात रहती है, पुलिस है तो हम सुरक्षित हैं। पुलिस की एक ख़ास पहचान होती हैं इनकी वर्दी जो खाकी रंग की होती है वो दूर से देखने पर भी पहचान में आ जाते हैं।

कुछ राज्यों में खाकी से थोड़ा हल्का या गहरा रंग की भी वर्दी होती है लेकिन वो भी खाकी से मिलती जुलती ही होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है की हमारे भारत की सभी पुलिस की वर्दी खाकी ही क्यों होती है कोई दूसरे रंग की क्यों नहीं?

पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है? 1

पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

दरअसल इसके पीछे भी एक कहानी है जिस कारण पुलिस की वर्दी का रंग खाकी चुना गया और जो आज तक चलता आ रहा है, आइये आपको भी बताते हैं वो सच।

वर्ष 1907 से पहले जब भारत पर ब्रिटिश सरकार की हुकूमत थी और पुलिस प्रसाशन भी ब्रिटिश ही हुआ करता था, उस समय वर्दी का रंग सफ़ेद हुआ करता था लेकिन उनकी वर्दी सफ़ेद होने के कारण जल्दी गन्दी नजर आती थी।

इस समस्या के निवारण के लिए ब्रिटिश सैनिक अपनी वर्दी को अलग अलग रंग में रंगते थे ताकि गंदगी ना दिखे। 1907 में अंग्रेजी सरकार ने भारतीय पुलिस का गठन किया था।

फिर अंग्रेजों ने खाक नाम की डाई तैयार की जिस पर धूल मिटटी और गंदगी आसानी से नही दिखती थी और इसके बाद खाकी रंग की वर्दी को ऑफिशियल रूप से भारतीय पुलिस का हिस्सा बना दिया गया।

कोलकाता पुलिस की वर्दी सफेद रंग की क्यों है?

यूँ तो भारत के बाकी सभी राज्यों और शहरों की पुलिस की वर्दी खाकी रंग की है लेकिन आपने देखा होगा की सिर्फ कोलकाता ऐसा शहर है जहाँ की पुलिस की वर्दी सफ़ेद रंग की है और आपके भी दिमाग में ये सवाल आ रहा होगा की ऐसा क्यों है?

दरअसल सन 1720 में कोलकाता की पुलिस को ख़ास तौर पर जनता की सुरक्षा और अपराध पर रोक लगाने के लिए नियुक्त किया गया था जो जमींदारों के अंतर्गत आती थी।

उस समय कोलकाता की इस पुलिस की वर्दी सफ़ेद रंग की ही हुआ करती थी इसलिए इस पुलिस फोर्स को आज भी कोलकाता के इतिहास का हिस्सा माना जाता है।

बाद में समय के साथ साथ पुलिस के पदों में कई बदलाव किये गए लेकिन आज तक यहाँ की पुलिस के वो नियम बदले गए और ना ही उनकी ड्रेस।

वैसे आपको बता दें की सिर्फ कोलकाता की पुलिस की वर्दी ही सफ़ेद रंग की है बाकी पूरे वेस्ट बंगाल की पुलिस की वर्दी खाकी रंग की ही है।

उम्मीद है जागरूक पर पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल