दुनिया के सबसे अजीब ट्रैफिक जाम जिनके बारे में आपने आज तक नहीं सुना होगा

अगर आप भारत में रहते हैं और आपको ट्रैफिक जाम के बारे में ना पता हो ऐसा हो ही नहीं सकता। एक अनुमान के मुताबिक औसतन हर व्यक्ति प्रति वर्ष 60 से 80 घंटे ट्रैफिक जाम में गुजार देता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रैफिक जाम के बारे में बताते हैं जो कुछ अजीब वजहों से लगे थे।

विशालकाय ऑक्टोपस

यह बात जून 2014 की है जब सेंट्रल लंदन की सड़कों पर एक विशालकाय ऑक्टोपस की वजह से काफी देर जाम लगा रहा जिसकी वजह से लंदन की सड़कें काफी देर तक थमी रही।

बतकों का समूह

यह बात किसी ने सोची भी नहीं होगी कि बतकों के एक समूह की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम लग सकता है। लेकिन चीन में जब 5000 बतक सड़कों पर निकल आयी तो इनकी वजह से जाम लग गया।

क्रिस्पी क्रीम डोनट्स

डोनट्स आपने खाए तो जरूर होंगे लेकिन इनकी वजह से जाम लग जाए यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है। स्कॉटलैंड के एक शहर में क्रिस्पी डोनट्स की पहली श्रृंखला खुलते ही वहां के लोगों में इसे खाने का ताँता लग गया जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम हो गया।

जिमी हेनरिक्स

अमेरिका के मशहूर टॉप गिटारिस्ट जिमी हेंड्रिक्स के एक कार्यक्रम के दौरान सन 1969 में न्यूयॉर्क की सड़कों पर करीबन 20 मील लंबा जाम लग गया था। इस जाम को ठीक करने में 3 दिन का समय लगा दरअसल इस कार्यक्रम में लगभग 50000 लोगों के आने की संभावना थी लेकिन करीबन 500000 लोग न्यूयॉर्क पहुंच गए जिसकी वजह से भीषण जाम की स्थिति बन गई।

बराक ओबामा और बेसबॉल

भारतीय नेताओं का काफिला जब निकलता है तो जाम की स्थिति तो बन ही जाती है। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति के द्वारा ऐसा हो जाना कम ही सुनने को मिलता है लेकिन 2014 की एक शाम को जब राष्ट्रपति बराक ओबामा की वजह से ट्रैफिक जाम लगा तो यह सुर्खियां बन गई। दरअसल राष्ट्रपति अपने काफिले से उतरकर बेसबॉल के मैदान बच्चों के साथ खेलने के लिए पहुंच गए जिसकी वजह से वहां ट्रैफिक जाम लग गया।

शहद बनी वजह

सड़कों पर शहद के फैल जाने से जाम की स्थिति बन गई अमेरिका के शहर लॉस एंजिलिस में सड़क पर शहद से भरा एक ट्रक पलट गया जिसकी वजह से काफी शहद सड़कों पर फैल गया। इससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई और ऐसी यातायात को दुरुस्त करने में घंटो लग गए।

जब पानी में लगा जाम

यह जरुरी नहीं कि यातायात से संबंधी समस्याएं सिर्फ सड़कों पर ही हों पानी में भी ऐसा हो सकता है। 2008 में डर्बी के निकट नहर में खाद ले जा रहे एक ट्रोलर बोट के पलट जाने से अन्य बोटों को काफी घंटों तक यहां फंसे रहना पड़ा।

“रेड लाइट से जुड़ी ये बातें आप नहीं जानते होंगे”
“बड़े अनोखे अंदाज में करते हैं ये ट्रैफिक कंट्रोल, आप भी देखें”
“ट्रैफिक नियम तोड़ना अब पड़ेगा और भी महंगा, जानें नए नियम”
“ट्रैफिक पुलिस के दबाव में ना आएं, जानिए अपने सभी अधिकार”
“नागपुर पुलिस ने निकाला ट्रैफिक लाइट पर नियमों को पालन करने का अनूठा तरीका”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment