जानिए आखिर इतने पुराने नोटों का क्या करेगा रिजर्व बैंक ?

भारत सरकार ने जब से 500 और 1000 के नोटों पर प्रतिबंध लगाया है पूरे देश में अफरा-तफरी का माहौल है। हर इंसान बैंक में पैसे जमा कराने और निकालने की लाइन में लगा हुआ है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इतने सारे 500 और 1000 के नोटों का रिजर्व बैंक क्या करेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इतने सारे नोटों का रिजर्व बैंक क्या करेगा।

यह बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक इन नोटों को खात्मे करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इन सारे नोटों की श्रेडिंग की जाएगी क्योंकि इनको रिसाइकल नहीं किया जाता है। श्रेडिंग करने के बाद इनको पिघलाकर कोयले की ईंटें तैयार की जाएगी और फिर इन्हें कॉन्ट्रैक्टर्स को दे दिया जाएगा। ईटों का इस्तेमाल सड़क पर गड्ढे भरने में किया जायेगा।

मार्च 2016 में देश में 15707 मिलियन ₹500 के नोट प्रचलन में पाए गए थे वहीं हजार रुपए के नोटों की संख्या 6326 मिली थी।

दुनिया में अलग अलग तरीकों से नोटों को नष्ट किया जाता है। ठंडे देशों में प्रचलन से बाहर किए गए नोटों को जलाकर इमारतें गरम की जाती है। वर्ष 1990 में बैंक ऑफ इंग्लैंड की तरफ से यह तरीका अपनाया गया था। वर्ष 2012 में यूरोपीय देश हंगरी में प्रचलन से बाहर नोटों को जला दिया गया था ताकि गरीब लोग सर्दी में इससे राहत पा सके।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment